उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रशहर और राज्य

चित्रकूट में 35 लोगों के साथ पलटी नाव, सतर्कता से सभी को बचाया गया

चित्रकूट: चित्रकूट में मंगलवार की सुबह एक बड़ा हादसा टल गया। यहां तीन दर्जन श्रद्धालुओं को ले जा रही नाव पलट गयी। सतर्कता के चलते सभी को बचा लिया गया है। हादसा भरत घाट पर हुआ। सभी श्रद्धालु महाराष्ट्र के बताए गए हैं। दर्शन पूजन के लिए सभी मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित चित्रकूट आए थे।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, नयागांव थाना क्षेत्र के भरत घाट में 35 श्रद्धालुओं को लेकर घाट की तरफ जा रही एक नाव घाट के निकट सवारियों को उतारने के दौरान असंतुलित होकर पलट गई। इससे नाव पर सवार सभी यात्री नदी में गिर पड़े। नाव पलटते ही चीख-पुकार मच गई। आसपास मौजूद तैराकों और अन्य लोगों ने तत्काल सक्रियता दिखाते हुए सभी श्रद्धालुओं को सुरक्षित बचा लिया। खबर लिखे जाने तक सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच चुकी थी।

बाराबंकी में नाव पलटने से दर्जनों लोग लापता, एक वृद्ध का शव मिला
दूसरी घटना: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में सुबेहा थाना क्षेत्र के बिगनिहागांव के समीप गोमती नदी में एक यात्रियों से भरी नाव पलट गई। नाव पलटने से उस पर सवाल लोग नदीं में डूब गए। मंगलवार दोपहर यह हादसा सामने आया। नाव में कितने लोग सवार थे इस बाबत कोई आधिकारिक जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। फिलहाल, प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि नाव में तकरीबन दो दर्जन से अधिक लोग सवार थे।
मिली जानकारी के अनुसार, नदी में बहाव के तेज होने के चलते नाव पलटने से वाहन, सामान आदि सब नदी में डूब गए। जिसके बाद दर्जनों लोगों के लापता होने की आशंका वहां पर जताई जा रही है। ग्रामीणों ने एक व्यक्ति का शव खोजकर निकाल लिया है। इस बाबत जब अधिकारियों से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है। हालांकि, अभी कितने लोग नदी में डूबे है या कितने लोगों को बाहर निकाला गया है इस बाबत कोई स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।
मौके पर ही मौजूद कुछ लोग नाव पलटने के पीछे का कारण तेज बहाव को बता रहे हैं। हालांकि, इस घटना को लेकर अभी अधिकारी कुछ भी नहीं कह रहे है। उनका सिर्फ यही कहना है कि राहत और बचाव कार्य जारी है। उसके बाद ही मामले को लेकर कुछ कहा जा सकेगा। मामले को लेकर पुलिस का कहना है कि स्थानीय पुलिस मौके पर मौजूद है, गोताखोरों की मदद से आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।
मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि नाव में सवार होकर यह लोग दावत खाने जा रहे थे इसी बीच यह हादसा सामने हुआ। यहां गांव से दर्जनों लोग नदी पार करने के लिए नाव में सवार हुए जिसके बाद तेज बहाव के चलते नाव अनियंत्रित होकर पलट गई और सभी लोग नदी में डूब गए।