दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

जगदीप धनखड़ होंगे देश के नए उपराष्ट्रपति, 11 अगस्त को संभालेंगे कार्यभार

नयी दिल्ली: एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे। उन्होंने विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 346 मतों के अंतर से पराजित किया। धनखड़ को 528 वोट मिले, वहीं विपक्षी उम्मीदवार मार्गेट अल्वा अपने पक्ष में महज 182 सांसदों का ही समर्थन हासिल कर पाई। जबकि 15 वोट रद्द हुए।
धनखड़ के उपराष्ट्रपति बनने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई दिग्गज नेताओं ने उन्हें बधाई दी। उनके उपराष्ट्रपति बनने पर दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में जश्न मनाया गया। ढोल नगाड़ों के साथ भाजपा कार्यकर्ता नाचते हुए नजर आए। धनखड़ 11 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।
लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर उनके नाम का औपचारिक ऐलान किया। हालांकि, एनडीए उम्मीदवार धनखड़ के जीत के कयास शुरूआत से ही लगाए जा रहे थे। शनिवार को संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 780 में से 725 सांसदों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। टीएमसी के 34 सांसदों, एसपी और शिवसेना के दो और बीएसपी के एक सांसद ने वोटिंग से किनारा किया। शाम 5 बजे तक मतदान चला और एक घंटे बाद यानी 6 बजे से काउंटिंग शुरू हुई।

जानें- किन-किन सांसदों ने नहीं की वोटिंग?
उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 55 सांसदों ने वोटिंग के अधिकार का प्रयोग नहीं किया। इनमें से टीएमसी के 34 सांसद शामिल थे। हालांकि, टीएमसी के दो सांसदों ने पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी के आदेश के बावजूद वोटिंग में हिस्सा लिया। ये नाम शिशिर और दिव्येंदु अधिकारी के हैं। इसके अलावा एसपी और शिवसेना के दो और बीएसपी के एक सांसद ने भी वोटिंग नहीं की। भाजपा के दो सांसदों में अभिनेता सनी देओल और संजय धोत्रे ने भी स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए वोटिंग से किनारा किया।

पीपीई किट पहनकर वोट डालने पहुंचे सिंघवी
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य अभिषेक मनु सिंघवी कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण पीपीई किट पहनकर संसद भवन पहुंचे और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

पीएम मोदी ने डाला पहला वोट!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले संसद भवन पहुंचकर वोट डाला। पीएम मोदी मोदी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने व्हील चेयर पर पहुंचकर वोट अपना डाला। सोनिया गांधी समेत कांग्रेस और सत्ताधारी पक्ष के कई सांसदों ने वोटिंग की।

पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने दी धनखड़ को जीत की बधाई!
धनखड़ की जीत की घोषणा के बाद बधाइयों का तांता लग गया। पीएम मोदी ने केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रहलाद जोशी के आवास पर पहुंचकर यहां जगदीप धनखड़ को फूलों का गुलदस्ता भेंट करके जीत की बधाई दी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के आवास पर पहुंचकर उनसे मुलाकात की। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रह्लाद जोशी ने भी उन्हें बधाई दी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी जगदीप धनखड़ के आवास पर पहुंचे और उन्हें बधाई दी। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि किसान पुत्र जगदीप धनखड़ का भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होना पूरे देश के लिए हर्ष का विषय है। धनखड़ जी अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में निरंतर जनता से जुड़े रहे हैं। जमीनी मुद्दों की बारीकी समझ एवं उनके अनुभव का उच्च सदन को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने धनखड़ को चुनाव जीतने पर बधाई दी है। विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने भी एनडीए के जगदीप धनखड़ को चुनाव जीतने पर बधाई दी।

सीएम गहलोत और वसुंधरा राजे ने दी बधाई!
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उपराष्ट्रपति का चुनाव जीतने पर जगदीप धनखड़ को बधाई दी है। सीएम गहलोत ने ट्वीट कर लिखा- जगदीप धनखड़ के भारत के उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। धनखड़ राजस्थान से भैरोसिंह शेखावत के बाद दूसरे उपराष्ट्रपति बने हैं। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने ट्वीट कर लिखा- किसान पुत्र शेखावाटी की शान एवं कुशल विविवेत्ता जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद पर निर्वाचित होने पर हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप उपराष्ट्रपति पद की गरिमा और सम्मान को सर्वोच्च रखते हुए राष्ट्रसेवा में अपना दायित्व कुशलतापूर्व निर्वहन करेंगे।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे हैं जगदीप धनखड़
बता दें कि जगदीप धनखड़ राजस्थान के रहने वाले हैं। जगदीप धनखड़ को साल 2019 में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था।उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में उनके नाम की घोषणा के बाद उन्होंने 17 जुलाई को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया था।