ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

तुलसी मानस मंदिर में धूमधाम से मनाया गया गोस्वामी तुलसीदास का जन्मोत्सव

मुंबई: परेल स्थित श्री तुलसी मानस मंदिर में ‘श्रद्धानंद रुद्राक्ष अध्यात्म केंद्र’ की ओर से श्री रामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास का जन्मोत्सव, संगीतमय सुंदरकांड पाठ और हरिनाम संकीर्तन पाठ के साथ बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस मंदिर में साक्षात तुलसीदासजी की मूर्ति स्थापित है और यह मंदिर देश में श्री तुलसी मानस मंदिर नाम से बने मंदिरों में सबसे प्राचीन है।

काशी के पंडितों ने किया अभिषेक और पूजा-अर्चना…

जन्मोत्सव पर कार्यक्रम की शुरुआत में काशी के विद्वान आचार्यों द्वारा तुलसीदास जी का अभिषेक और विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की गई। पूजन के उपरांत श्री राम नाम की धुन और हनुमान जी की महिमा का बखान संगीतमय सुंदरकांड पाठ के साथ किया गया।
इस अवसर पर रामचरित मानस और गोस्वामी जी के जीवनी पर निबंध, भाषण, चौपाई और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें मंदिर ट्रस्ट द्वारा संचालित श्री तुलसी हिंदी माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
मंदिर ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी माणिकलाल शाह ने कहा कि गोस्वामी तुलसी का जीवनी हर व्यक्ति के लिए प्रेरणा हैं। जिस तरह से उनका बचपन संघर्ष में बीता और फिर उनकी रचना ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के आदर्शों को आम जनमानस तक पहुंचाया, वह हमें संदेश देता है कि किसी भी परिस्थिति में हमें डिगना नहीं चाहिए, हमें पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ भगवान राम का स्मरण करते हुए कार्य करना चाहिए।
वहीं ट्रस्टी और भाजपा उत्तर भारतीय मोर्चा (उभामो) के मुंबई अध्यक्ष जय प्रकाश सिंह ने कहा कि महान कवि गोस्वामी तुलसीदास की रचना हमें जीवन जीने की कला सिखाती है। जहां श्रीराम चरित मानस में सामाजिक मूल्यों को बढ़ावा देने, रिश्तों को संजोने का संदेश देता है, वहीं हनुमान चालीसा हमें किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति से लड़ने का संदेश देता है। इसके बावजूद कुछ लोग राजनीति करते हुए हनुमान चालीसा के पाठ करने पर विवाद खड़ा करते हैं, यह उचित नहीं है।

समाजसेवी सुभाष अग्रवाल (गोकुलधाम) ने कहा कि गोस्वामीजी द्वारा रचित सभी धार्मिक ग्रंथ हमारे जीवन को प्रेरणा देते हैं। हम सालभर रामचरित मानस, हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का खूब पाठ करते हैं, लेकिन इसके रचयिता के जन्मदिन पर विशेष आयोजन नहीं करते हैं। हम सबको जागरूक होना पड़ेगा, ताकि शहरभर में गोस्वामी तुलसीदास जी के जन्मोत्सव का खूब आयोजन हो सके। हनुमान चालीसा और आरती के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस मौके पर मंत्रमुग्ध कर देने वाले भजन भी गाए गए।

इस मौके पर अध्यात्म केंद्र से जुड़े प्रीती पांडेय, नवनीत डिग्री कॉलेज के कमलेश मिश्र, बीजेपी नेता प्रमोद मिश्रा, अजय शुक्ला, सुमिता सुमन सिंह, विनय कुमार सिंह, एडवोकेट आर.आर. मिश्र, मदनेश सिंह, रवीश सिंह, पत्रकार नवीन पांडेय, राजेश जायसवाल, ललित शक्ति, संतोष दुबे, दिनेश कुमार चक्रवर्ती, संदीप दुबे, हिमांशु सिंह, श्री तुलसी हिंदी माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य अमित सिंह, संजीव तिवारी, इश नारायण उपाध्याय, गंगाराम विश्वकर्मा, अमित गुप्ता, बाल गोविंद तिवारी सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।