दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

जहांगीरपुरी हिंसा को लेकर अंसार की मुश्किलें और बढ़ीं, दिल्ली पुलिस ने फंडिंग की जांच के लिए ईडी को लिखा पत्र

नयी दिल्ली: ‘जहांगीरपुरी हिंसा’ के कथित मास्टरमाइंड अंसार की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पत्र लिखकर जहांगीरपुरी हिंसा मामले के मुख्य आरोपी अंसार के खिलाफ पीएमएलए (PMLA) के तहत कार्रवाई करने की अपील की है। पुलिस यह जानना चाहती है कि अंसार को फंडिंग कहां से हो रही थी।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस को शक है कि हिंसा के लिए अंसार (38) को विदेश से फंडिंग की गई थी। इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी सांप्रदायिक हिंसा के कथित मुख्य साजिशकर्ता अंसार शेख की संपत्तियों और उसकी आय के स्रोतों की जांच करने के लिए शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पीएमएलए एक्ट के तहत कार्रवाई करने के लिए कहा है।
प्रवर्तन निदेशालय ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि दिल्ली पुलिस का एक पत्र मिला है जिसमें जहांगीरपुरी की घटना के संबंध में विशेष रूप से मुख्य आरोपी अंसारी के खिलाफ फंडिंग की जांच करने का अनुरोध किया गया है। आरोपी के खिलाफ केस दर्ज करने के लिए ईडी सभी दस्तावेजों को खंगाल रही है।
खबर के मुताबिक, अंसार को विदेश से धन प्राप्त करने में शामिल पाया गया है। कथित तौर पर पश्चिम बंगाल के हल्दिया में उसकी एक आलीशान कोठी है और अपने समुदाय के लोगों के लिए वो बहुत दान करता है। राजधानी में सांप्रदायिक अशांति पैदा करने में इसका इस्तेमाल करने के लिए उसे अक्सर बाहर से धन प्राप्त होने की आशंका है।
लोहे के कबाड़ डीलर के आतंकवादियों और अवैध बांग्लादेशी प्रवासियों के साथ संबंधों की भी जांच की जा रही है। क्योंकि कथित तौर पर उसके पश्चिम बंगाल में बांग्लादेश, असम और हल्दिया के लोगों के साथ गहरे संबंध होने की बात सामने आ रही हैं। जहांगीरपुरी में हजारों बांग्लादेशी शरणार्थी रहते हैं। इसलिए घटना के समय और स्थान का संज्ञान लेते हुए, राष्ट्र विरोधी तत्वों के साथ उसके संबंधों से इनकार नहीं किया जा सकता।
अंसार की गतिविधियों और फोन कॉल की जांच की जा रही है। सांप्रदायिक हिंसा भड़कने से कुछ हफ्ते पहले उसके द्वारा किए गए फोन कॉल की भी जांच की जा रही है। इससे यह स्पष्ट पता चल सकेगा कि अंसार किस-किस के नियमित संपर्क में था।