ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

जिम करते-करते चोरनी ने चुरा ली चाभी, लगाई लाखों की चपत…CCTV में कैद, हुई गिरफ्तार

मुंबई, लोग जिम फिटनेस के लिए जाते हैं, पर 38 साल की रुचिता तन्ना ने फिटनेस की ड्रामेबाजी के बीच मुंबई के चारकोप में एक बुजुर्ग दंपती के घर कई लाख के आभूषण व नकदी गायब कर दिए। सीनियर इंस्पेक्टर चिमाजी आढाव ने रुचिता के साथ दीपक सरकारिया नामक उस जूलर को भी गिरफ्तार किया है, जिसने चोरी के यह आभूषण खरीदे थे। यह घटना 20 जून की है। बुजुर्ग दंपती को चोरी 21 जून को पता चली, पर दंपती ने एफआईआर 23 जून को करवाई।
जिस बुजुर्ग दंपती के घर चोरी हुई, उनके बच्चे विदेश में हैं। वे अपने घर अकेले ही रहते हैं। उन्होंने सिक्यॉरिटी के मद्देनजर घर के बाहर सीसीटीवी कैमरे भी लगा रखे हैं। जिस हाउसिंग सोसायटी में यह चोरी हुई, वहां भी दर्जनों सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। बावजूद इसके जब घर में चोरी हो गई, तो बुजुर्ग दंपती बहुत बुरी तरह डर गए। उन्होंने तत्काल पुलिस में तो शिकायत नहीं की, लेकिन अपने किसी परिचित को इस बारे में जानकारी जरूर दी। परिचित से फिर कांदिवली क्राइम ब्रांच तक बात पहुंची।

सीसीटीवी फुटेज से मिले सबूत…
क्राइम ब्रांच अधिकारियों द्वारा बुजुर्ग दंपती का विश्वास बढ़ाया गया और उन्हें समझाया गया कि इस केस में पुलिस में एफआईआर क्यों जरूरी है। जब दंपती इस बात को समझ गए, तो औपचारिक रूप से पुलिस में शिकायत दर्ज कर दी गई। उसी के बाद जब सीनियर इंस्पेक्टर चिमाजी आढाव ने अधिकृत रूप से केस की जांच शुरू की, तो पाया कि 20 जून को दोपहर 2 से 3 के बीच बुजुर्ग दंपती के घर का सीसीटीवी बंद था। उसके बाद उस दिन के उसी वक्त के बिल्डिंग के सीसीटीवी फुटेज देखे गए, तो बिल्डिंग के जिम से एक महिला खाली हाथ उस विंग में जाती दिखाई दी, जहां दंपती का घर है। 20 मिनट बाद वह उस विंग से हाथ में कोई बैग लिए वापस जिम जाते दिखी। चिमाजी आढाव ने फिर दंपती को इस महिला की फोटो दिखाया कि क्या वे लोग उसे पहचानते हैं? दंपती ने जवाब हां में दिया, पर यह भी कहा कि यह महिला उनके घर आज तक कभी नहीं आई। फिर भी शक के घेरे में उसे पूछताछ के लिए कांदिवली क्राइम ब्रांच बुलाया गया और वारदात वाले दिन के वे सीसीटीवी फुटेज दिखाए गए, जिसमें उसका चेहरा दिख रहा था। इसके बाद रुचिता तन्ना नामक महिला आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया और फिर उस जूलर तक जांच टीम को ले गई, जिसे उसने ये आभूषण बेचे थे, फिर दीपक सरकारिया नामक उस जूलर को भी गिरफ्तार किया गया।

ऐसे चुराई चाभी...
कांदिवली क्राइम ब्रांच का कहना है कि वारदात वाले दिन बुजुर्ग पुरुष किसी काम से बाहर गए हुए थे, जबकि बुजुर्ग महिला जिम में आई हुई थीं। आरोपी महिला रुचिता तन्ना भी नियमित जिम आती रहती है। उस दिन जब बुजुर्ग महिला जिम में वर्कआउट में बिजी थीं, रुचिता ने उनके वहां रखे पर्स से उनके घर की चाबी निकाली और वह उनके घर गई। उसने आलमारी से आभूषण व नकदी निकाली। सभी को एक बैग में रखा और फिर वापस जिम में आकर सावधानी बरतते हुए बुजुर्ग महिला के पर्स में चाभी रख भी दी, पर उसकी सारी हरकतें बिल्डिंग के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गईं। इसके बाद उसके सामने झूठ बोलने के सारे रास्ते अपने आप बंद हो गए थे।