दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

देशभर में सोमवार को मनाई जाएगी ईद

जामा मस्जिद में अदा की गई रमजान के आखिरी जुमे की नमाज, रो पड़े शाही इमाम…

नयी दिल्ली: देशभर में सोमवार को ईद मनाई जाएगी. दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी और फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ़्ती मुकर्रम ने ऐलान किया कि देशभर में कहीं से चांद दिखने की इत्तला नहीं मिली है. लिहाज़ा ईद उल फित्र सोमवार को होगी.
शाही इमाम ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते लोगों से अपील की है कि बेहद सादगी के साथ घरों में रहकर ईद मनाएं. नमाज़ भी घर में ही अदा करें. लॉकडाउन में मस्जिदों में आम लोगों के जाने पर पाबंदी है, इसलिए एहतियात बरतें. कोरोना के इस दौर को ध्यान में रखते हुए उन्होंने ये भी कहा कि ईद मनाते वक्त बचाव के सभी तरीकों का इस्तेमाल करें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें. इमाम ने ये भी कहा कि हमें हाथ मिलाने और गले मिलने से बचना चाहिए और सरकार की गाइडलाइन्स को फॉलो करना चाहिए.

बता दें कि ईद-उल-फित्र मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्योहार है, जो रमजान के महीने के पूरा होने पर मनाया जाता है. इस बार ईद का त्योहार सोमवार 25 मई को मनाया जाएगा. दरअसल, ईद-उल-फित्र का त्योहार रमजान के 29 या 30 रोजे रखने के बाद चांद देखकर मनाया जाता है. ईद-उल-फित्र के साथ ही रमज़ान का महीना खत्म हो जाता है.