दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

नहीं रहे कांग्रेस सांसद सुरेश उर्फ ​​बालू धानोरकर; चार दिन पहले ही हुआ था पिता का निधन!

चंद्रपुर: 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बावजूद महाराष्ट्र के चंद्रपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के टिकट पर अकेले जीत दर्ज करने वाले सांसद बालू धानोरकर का बीमारी के चलते निधन हो गया है, वे 48 वर्ष के थे।
2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने एनसीपी के साथ गठबंधन कर लोकसभा का चुनाव लड़ा था। 48 में से कांग्रेस के उम्मीदवार 25 सीट पर मैदान में थे इनमें से 24 उम्मीदवार चुनाव हारे कांग्रेस ने सिर्फ़ चंद्रपुर सीट से बालू धानोरकर के रूप में जीत हासिल की थी।

दिल्ली के मेदांता अस्पताल में चल रहा था इलाज
उनका पिछले तीन दिनों से दिल्ली के मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा था। इससे पहले किडनी की बीमारी के लिए उनका नागपुर में इलाज चल रहा था। लेकिन दो दिन पहले उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हें एयर एंबुलेंस से दिल्ली रेफर कर दिया गया। वह पिछले दो दिनों से वेंटीलेटर पर थे। कल पूरे दिन उनके इलाज पर प्रतिक्रिया की खबरें आ रही थीं। ऐसे में सभी को उम्मीद थी कि वे सकुशल लौट आएंगे। लेकिन मंगलवार की सुबह उनका निधन हो गया!

उनका पार्थिव शरीर दिल्ली से नागपुर और फिर वरोरा लाया जायेगा और कल 31 मई को सुबह 11 बजे वाणी-वरोरा बाईपास मार्ग स्थित मोक्षधाम में अंतिम संस्कार किया जाएगा। चंद्रपुर का भद्रावती धानोरकर का गाँव था। सांसद बालू ने अपना राजनीतिक सफ़र पहले शिवसेना के शाखाप्रमुख फिर तहसील प्रमुख बाद में ज़िलाप्रमुख के तौर पर शुरू किया। बालू धानोरकर का जन्म 4 जून 1975 को यवतमाल जिले में हुआ था।

कांग्रेस के एक मात्र सांसद थे बालू धानोरकर
बालू धानोरकर ने वरोरा-भद्रावती विधानसभा चुनाव क्षेत्र से शिवसेना के टिकट पर 2009 का विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन कम वोटों से उनकी हार हुई। 2014 में फिर से उन्होंने शिवसेना का टिकट पाया और वो विधायक बने।
2019 में बालू को कांग्रेस पार्टी से लोकसभा का टिकट मिला और वो अपने अच्छे जनसंपर्क और कार्यकर्ताओं के दम पर चुनाव जीते। हालांकि, धानोरकर चंद्रपुर सीट से ही लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते थे। जब पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया तो वे कांग्रेस में शामिल हो गए और चंद्रपुर लोकसभा सीट पर हुए चुनाव में भाजपा के हंसराज अहीर को हरा दिया। बालू कांग्रेस पार्टी के महाराष्ट्र से एकमात्र सांसद थे। 26 मई को सांसद बालू धानोरकर को किडनी स्टोन के चलते नागपुर के अस्पताल में ऑपरेशन के लिए भर्ती किया गया था लेकिन तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें दिल्ली के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके निधन की खबर सुनते ही चाहने वालों में शोक की लहर दौड़ पड़ी है।

4 दिन पहले हुआ था पिता का निधन!
बालू धानोरकर के परिवार में पत्नी विधायक प्रतिभा और दो बच्चे हैं। प्रतिभा धानोरकर वरोरा-भद्रावती विधानसभा सीट से कांग्रेस पार्टी से विधायक हैं। 4 दिन पहले ही बालू धानोरकर के पिता नारायण धानोरकर का निधन हुआ था। उनके अंतिम संस्कार के समय सांसद धानोरकर का नागपुर में इलाज चल रहा था। पिता-पुत्र की मौत से धानोरकर परिवार पर दु:खों का पहाड़ टूट पड़ा है।

दूसरी ओर, एक युवा नेता का समय से पहले चले जाना राजनीतिक क्षेत्र के लिए भी एक बड़ी क्षति है।2019 के लोकसभा चुनाव में विपरीत परिस्थितियों के बावजूद वे अपने सांगठनिक कौशल और जनसंपर्क के दम पर जीत हासिल करने में कामयाब रहे। उनके रहते कांग्रेस महाराष्ट्र में खाता खोलने में सफल रही थी।