दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

नितिन गडकरी बोले- दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे मई तक बनकर हो जाएगा तैयार

नयी दिल्ली: सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार आधुनिक प्रौद्योगिकी के जरिए हरित एक्सप्रेस राजमार्गों के निर्माण पर सात लाख करोड़ रुपये खर्च कर रही है। इसके तहत सड़क परिवहन को स्मार्ट किया जा सकेगा और साथ ही प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के मई तक तैयार होने की उम्मीद जताई है।
नितिन गडकरी ने बुधवार को पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के डिजिटल क्रॉफ्रेंस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इनमें एक लाख करोड़ रुपये का दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे एक साल में बनकर पूरा हो जाएगा। वहीं, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का उद्धाटन संभवत: मई तक हो जाएगा। उन्होंने राष्ट्रीय सड़क और राजमार्ग शिखर बैठक हरित संरचना पर जोर विषयक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम हरित राजमार्ग के निर्माण पर सात लाख करोड़ करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं। इससे वायु प्रदूषण कम होगा, यातायात सुगम होगा और लॉजिस्टिक व परिवहन की लागत घटेगी।
उन्होंने कहा कि इन राजमार्गों का निर्माण आधुनिक तकनीकी व अभियांत्रिकी के जरिए किया जा रहा है। इससे यातायात को इंटेलिजेंट किया जा सकेगा और पर्यावरण संरक्षण पर भी ध्यान दिया जा सकेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय संरचना पाइपलाइन के तहत 111 लाख करोड़ रुपये निवेश का लक्ष्य रखा है। सरकार हरित रुख अपनाते हुए पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना विकास का प्रयास कर रही है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से 12 घंटे में पूरी होगी यात्रा
गडकरी ने कहा 22 हरित राजमार्ग गलियारों में से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से दोनों महानगरों के बीच कार से यात्रा का समय घटकर 12 घंटे रह जाएगा। अभी इस सफर को पूरा करने में 40 घंटे का समय लगता है। 1300 किलोमीटर की परियोजना का 60 फीसदी काम पूरा हो गया है। हम शेष कार्य को एक साल के भीतर पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। इस योजना को पहले चरण में आठ लेन व दूसरे चरण में 12 लेन की बनाएंगे। इसके तहत अलग से एक इलेक्ट्रिकल राजमार्ग लेन भी बनाई जाएगी। यह साल के भीतर इलेक्ट्रिकल लेन भी उपलब्ध होगी।

दिल्ली-अमृतसर कटरा परियोजना का काम शुरू होगा
गडकरी ने कहा कि दिल्ली-अमृतसर कटरा परियोजना का काम दो से तीन महीने में शुरू हो जाएगा इसके अलावा पाइपलाइन में 4063 करोड़ रुपये की दिल्ली फरीदाबाद सोहना एक्सप्रेस-वे व 4000 करोड़ रुपये की अहमदाबाद धोलेरा राजमार्ग परियोजना भी शामिल है।