दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

नीरव मोदी की संपत्तियों की नीलामी से ED को मिले 51 करोड़

मुंबई: देश के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की संपत्तियों की गुरुवार को आयोजित दूसरी नीलामी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को 51 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। इन संपत्तियों में रॉल्स रॉयस कार, एमएफ हुसैन और अमृता शेर-गिल की पेटिंग्स और डिजाइनर हैंडबैग शामिल हैं। नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14,000 करोड़ रुपए से अधिक की कथित धोखाधड़ी का आरोप है। वह देश से फरार है और इस समय लंदन की एक जेल में हैं।
नीरव मोदी के करीब 40 सामानों की गुरुवार को नीलामी की गईं। इसके साथ ही प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जब्त नीरव मोदी के सामानों की नीलामी पूरी हो गई है। इससे पहले सैफरनआर्ट ने नीरव मोदी के मालिकाना हक वाली कुछ कलाकृतियों की पिछले साल मार्च में नीलामी की थी। इससे 55 करोड़ रुपए जुटाए गए।

तीन संपत्तियां कुर्क
बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने 9.5 करोड़ रुपये की संपत्ति कर की वसूली के लिए भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की चार में से तीन संपत्तियां कुर्क कर ली हैं। बीएमसी के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) नीरव मोदी की चार में से तीन संपत्तियों की नीलामी की प्रक्रिया में हैं। इनमें तीन वाणिज्यिक और एक आवासीय संपत्ति है। बीएमसी ने ईडी से पत्र लिखकर संपत्ति कर के बकायों का भुगतान जल्द से जल्द करने को कहा है। बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नीरव मोदी की एक वाणिज्यिक संपत्ति मुंबई के लोवर परेल क्षेत्र के पेनिनसुला बिजनेस पार्क में है। दो अन्य वाणिज्यक संपत्तियां उपनगर कुर्ला की कोहिनूर सिटी में है। एक अलावा आवासीय संपत्ति कालीना में है।