उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

नोएडा लिफ्ट हादसा: चार और श्रमिकों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई आठ

नोएडा: नोएडा एक्सटेंशन में एक निर्माणाधीन सोसाइटी की सर्विस लिफ्ट टूटकर गिर जाने के कारण गंभीर रूप से घायल हुए चार और श्रमिकों की शनिवार को मौत हो गई, जिससे हादसे में जान गंवाने लोगों की संख्या बढ़कर अब आठ हो गई।
नोएडा एक्सटेंशन की आम्रपाली ड्रीम वैली परियोजना के स्थल पर एक निर्माणाधीन टावर की लिफ्ट जब टूटकर 14वीं मंजिल से नीचे गिरी, तब उसमें 9 लोग मौजूद थे। लंबे समय से अटकी इस परियोजना को सरकारी कंपनी राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) पूरा कर रही है।

जिला मजिस्ट्रेट मनीष वर्मा ने बताया कि शुक्रवार को हुए हादसे के बाद चार श्रमिकों की मौत हो गई थी। वहीं, 5 श्रमिकों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनमें से चार और लोगों ने शनिवार को दम तोड़ दिया, जबकि एक श्रमिक का उपचार जारी है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस हादसे में घायल सभी मजदूरों को नोएडा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां बिपोत मंडल (45), अरुण दाती मंडल (40), इश्तियाक अली (23) और आरिस खान (22 वर्ष) की शुक्रवार को मौत हो गई थी।
वहीं, गंभीर रूप से घायल मान अली (22), मोहम्मद अली खान (18), अरबाज (22) और कुलदीप पाल (20) ने भी बाद में दम तोड़ दिया, जबकि कैफ (21) की हालत नाजुक बनी हुई है।
प्रवक्ता के अनुसार, जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि ठेकेदार ने परियोजना के अधिकारियों को पहले बताया था की लिफ्ट में कुछ गड़बड़ी है, बावजूद इसके लिफ्ट ठीक नहीं कराई गई।

पुलिस के मुताबिक, इस मामले में बिसरख पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है और लापरवाही और गैर-इरादतन हत्या समेत अन्य आरोपों के तहत नौ लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है। जिला प्रशासन और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने भी इस मामले की जांच शुरू कर दी है।