ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

पवार का राज्यपाल कोश्यारी पर तंज- मुझे कभी किसी गवर्नर ने लड्डू नहीं खिलाया! न ही बुके दिए…

मुंबई: महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का राजभवन में लड्डू खाने का वीडियो खूब वायरल हुआ. जिसे लेकर पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार ने राजभवन में हुए इस वाकये के दो दिन बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पर जमकर निशाना साधा है.
वरिष्ठ राकांपा नेता शरद पवार ने पुणे के एक कार्यक्रम में राज्यपाल पर तंज कसते हुए कहा, मैं कई शपथग्रहण समारोहों का हिस्सा रहा हूं, लेकिन कभी किसी गवर्नर ने मुझे मिठाई नहीं खिलाई और न ही मुझे बुके दिया.
दरअसल, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की नवनियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को मिठाई खिलाते हुए वायरल तस्वीरों पर शरद पवार ने शनिवार को तंज कसा. पवार ने कहा, राज्यपाल के जनप्रतिनिधियों से व्यवहार में ‘गुणात्मक बदलाव’ देखने को मिल रहा है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री पवार ने कहा, मैंने एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस के शपथ ग्रहण समारोह को टेलीविजन पर देखा. वह (राज्यपाल) उन्हें पेड़ा खिला रहे थे और गुलदस्ता भेंट कर रहे थे. ऐसा लगता है कि उनमें कुछ ‘गुणात्मक बदलाव’ आया है. वर्ष 2019 में महाविकास अघाडी के नेताओं के शपथ ग्रहण समारोह को याद करते हुए मराठा छत्रप पवार ने कहा, मैं वहां मौजूद था. राज्यपाल कोश्यारी ने कुछ भावी मंत्रियों द्वारा कुछ हस्तियों का नाम लेकर शपथ लेने पर आपत्ति जताई थी. यहां तक उन्होंने उस समय मुझे देखकर केवल प्रारूप के तहत ही शपथ लेने को कहा था.
पवार ने आगे कहा कि एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को शपथ लेते समय दिवंगत बालासाहेब ठाकरे और दिवंगत आनंद दिघे का उल्लेख किया, लेकिन कोश्यारी ने उस समय कोई आपत्ति नहीं की. वरिष्ठ नेता पवार ने राज्यपाल और उनके कार्यालय के राज्य सरकार से संबंध पर भी तीखी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, मंत्रिमंडल का फैसला हमेशा राज्यपाल के लिए बाध्यकारी होता है.
उन्होंने कहा कि एमवीए सरकार ने राज्यपाल कोटे से विधान परिषद में नामित करने के लिए 12 लोगों की सूची दी थी, जिसे कभी मंजूरी नहीं दी गई. यह कहा गया कि राज्य में बनी नई सरकार के साथ वह जल्द फैसला लेंगे.
पवार ने कहा, यह स्पष्ट रूप से पदभार ग्रहण करने के दौरान उनके द्वारा लिए गए फैसले के विपरीत था. राज्यपाल को विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के साथ व्यवहार करने में तटस्थ होना चाहिए.