ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

भाजपा के राहुल नार्वेकर बने महाराष्‍ट्र विधानसभा के अध्‍यक्ष

मुंबई: महाराष्‍ट्र की शिंदे सरकार अपनी पहली परीक्षा में पास हो गई है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राहुल नार्वेकर को महाराष्‍ट्र विधानसभा का अध्‍यक्ष चुन लिया गया है। रविवार को हेड काउंट के जरिए हुए मतदान में राहुल नार्वेकर को 164 वोट मिले। जबकि उद्धव ठाकरे की शिवसेना के उम्‍मीदवार राजन साल्‍वी को 107 वोट मिले। अब शिंदे सरकार सोमवार को सदन में विश्वास मत पेश करेगी। राहुल नार्वेकर के विधानसभा अध्‍यक्ष चुने जाने और पदभार ग्रहण करने पर महाराष्ट्र विधानसभा के अंदर ‘जय श्रीराम’ के नारे लगे। ये नारे नई सरकार में शामिल बीजेपी विधायक और ‘टीम शिदें’ के विधायकों ने मिलकर लगाए।

विपक्ष द्वारा मांग किये जाने पर डिप्टी स्पीकर ने विधायकों की गिनती शुरू कराई थी। विधानसभा में 287 विधायक हैं और जीत के लिए 144 का मैजिक फिगर चाहिए था। हालांकि, वोटिंग में सिर्फ 273 विधायकों ने हिस्सा लिया।

सपा और एआईएमआईएम के दो-दो विधायकों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। AIMIM विधायकों ने किसी के भी पक्ष में मतदान नहीं किया। स्पीकर चुनाव में वोटिंग से समाजवादी पार्टी ने किनारा कर लिया। सपा के दो विधायकों ने किसी को वोट नहीं दिया।

सरकार छोड़कर जाना बड़ी बात थी: सीएम
विधानसभा में बोलते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि बालासाहेब ठाकरे के सिद्धांतों पर आधारित बीजेपी-शिवसेना की सरकार ने काम संभाल लिया है। आज तक हमने विपक्ष से सरकार की तरफ आते लोगों को देखा था मगर इस बार सरकार के लोग विपक्ष की तरफ चले गए।
सीएम शिंदे ने कहा, मैं खुद मंत्री था, कई अन्य मंत्रियों ने भी सरकार छोड़ी।बालासाहेब ठाकरे और आनंद दिघे की विचारधारा के प्रति समर्पित मेरे जैसे आम कार्यकर्ता के लिए यह बहुत बड़ी बात थी।

वहीँ महाराष्ट्र के नव निर्वाचित उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की यह सरकार महाराष्ट्र की सभी आकांक्षाओं को पूरा करने की कोशिश करेगी और हमें उम्मीद है कि आप (अध्यक्ष) इसके लिए सहयोग देंगे।

सीएम शिंदे ने बालासाहेब ठाकरे की प्रतिमा के किए दर्शन
महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र में भाग लेने से पहले सीएम एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के सभी बागी विधायकों के साथ विधान भवन परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की।
साथ ही मुख्यमंत्री शिंदे ने कोलाबा में हिंदूहृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण करके अभिवादन किया।

विधानसभा में आदित्य ठाकरे बोले- इतनी सिक्योरिटी तो ‘कसाब’ को भी नहीं मिली थी!
शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने रविवार को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार पर शिवसेना के बागी विधायकों के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम करने को लेकर निशाना साधा। आदित्य ने बागी विधायकों के पास के एक लग्जरी होटल से विशेष बसों से विधानसभा पहुंचने पर कहा कि ‘इतनी सुरक्षा तो पाकिस्तानी आतंकवादी मोहम्मद अजमल कसाब के पास भी नहीं थी’! ऐसी सुरक्षा हमने मुंबई में पहले कभी नहीं देखी। तुम डरे क्यों हो? क्या कोई भागने वाला है? इतना डर ​​क्यों?

…तो आज भाजपा का सीएम होता
विधानसभा में आदित्य ठाकरे ने कहा कि अगर देवेंद्र फडणवीस ढाई-ढाई साल के लिए सीएम बनने के प्रस्ताव पर सहमत हो गए होते तो आज यह स्थिति नहीं होती। शायद आज भाजपा का सीएम होता। उन्होंने कहा, आज आए बागी विधायक (एकनाथ शिंदे गुट) हमसे नजरें नहीं मिला पा रहे थे। आप कब तक एक होटल से दूसरे होटल में जाने वाले हैं? इन विधायकों को एक दिन अपने विधानसभा क्षेत्रों में जाना होगा। फिर वे शिवसैनिकों और स्थानिक लोगों का सामना कैसे करेंगे, जिन्होंने उन्हें वोट दिया है?

इधर, विधानसभा सत्र से पहले विधानभवन में स्थित शिवसेना विधिमंडल पार्टी के कार्यालय को बंद कर दिया गया था। उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट के बीच जारी मतभेद के बीच इस कार्यालय को बंद रखा गया था। हालांकि, अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि किसके कहने पर इसे बंद किया गया है।