ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

मुंबई के इन रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा 20 रुपये में भोजन, 3 रुपये में पानी बोतल!

मुंबई: भारतीय रेलवे द्वारा किफायती भोजन पेश किए जाने के एक साल बाद, पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने अब शहर में मुंबई सेंट्रल स्टेशन और बांद्रा टर्मिनस पर यह सेवा शुरू की है। शहर के इन स्टेशनों पर अब 20 रुपये में किफायती भोजन और 3 रुपये में पानी की बोतल रिफिल उपलब्ध है। आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, ये भोजन अनारक्षित टिकट वाले यात्रियों के लिए सामान्य द्वितीय श्रेणी (जीएस) कोचों के पास सुविधाजनक रूप से स्थित प्लेटफार्मों के काउंटरों पर उपलब्ध है।

बता दें कि ये भोजन काउंटर भारतीय रेलवे के 100 से अधिक स्टेशनों और लगभग 150 काउंटरों पर उपलब्ध है। पश्चिम रेलवे में ऐसे किफायती भोजन काउंटर अब मुंबई सेंट्रल, बांद्रा टर्मिनस, भरूच, वडोदरा और चित्तौड़गढ़ स्टेशनों पर चालू हैं। इसके अलावा, किफायती पेयजल काउंटर अंधेरी स्टेशन पर उपलब्ध है। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार, इकोनॉमी भोजन के लिए काउंटरों को प्लेटफार्मों पर जनरल सेकेंड (जीएस) क्लास कोचों के स्थान के साथ संरेखित किया जा रहा है। जिससे यात्री अपने जलपान सीधे इन काउंटरों से खरीद सकते हैं, इससे विक्रेताओं की तलाश करने या स्टेशन के बाहर उद्यम करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। पिछले वर्ष लगभग 51 स्टेशनों पर इस सेवा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। उस सफलता के आधार पर, रेलवे ने कार्यक्रम का विस्तार किया है, अब 100 से अधिक स्टेशनों पर काउंटर चालू हो गए हैं और कुल मिलाकर लगभग 150 काउंटर हैं।

उन्होंने कहा कि गर्मियों के महीनों के दौरान यात्री यातायात में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, भारतीय रेलवे ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ मिलकर अनारक्षित कोचों में किफायती कीमतों पर स्वच्छ भोजन और नाश्ते की पेशकश करने वालों के लिए पहल की है। इस दिशा में, पश्चिम रेलवे ने मुंबई सेंट्रल, बांद्रा टर्मिनस, भरूच, वडोदरा और चित्तौड़गढ़ स्टेशनों पर किफायती भोजन की सुविधा शुरू की है। ऐसे स्टॉल खोलने के लिए और स्टेशनों की पहचान की जा रही है। विस्तारित सेवा काउंटरों के माध्यम से स्टेशनों पर किफायती भोजन और पानी उपलब्ध कराया जाएगा।