दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

पाक के नापाक इरादे, भारत ने मार गिराए पाक के चार सैनिक और कई आतंकी ढेर

श्रीनगर: पाकिस्तानी सेना ने रविवार को उत्तरी कश्मीर के उड़ी से केरन तक भारतीय सैन्य ठिकानों और रिहायशी क्षेत्रों में भारी गोलाबारी की। इसमें आठ वर्षीय बच्चे सहित तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं, पांच मकानों को भी क्षति पहुंची है। इसके बाद भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में सरहद पार केल इलाके में स्थित पाक सेना के ब्रिगेड मुख्यालय, स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप (एसएसजी) यूनिट मुख्यालय और आतंकियों के दो लांचिंग पैड समेत आठ इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। पाक सेना के एक अधिकारी समेत चार सैन्यकर्मी और कुछ आतंकियों के मारे जाने अथवा घायल होने की सूचना भी है। अलबत्ता, सरहद पार हुए नुकसान की तत्काल अधिकारिक स्तर पर पुष्टि नहीं हुई है। दोपहर को शुरू हुई गोलाबारी देर रात तक जारी थी। दोनों तरफ से एक-दूसरे के ठिकानों पर तोपखाने और मोर्टार से गोले दागे जा रहे थे। पूरे उत्तरी कश्मीर में सेना के सभी फील्ड कमांडरों को सचेत कर दिया गया था। इसके बाद ही सेना ने प्रशासन की मदद से अग्रिम बस्तियों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। इनमें अधिकांश ने सामुदायिक सुरक्षा बंकरों में शरण ली है। कइयों को स्कूलों और पंचायतघरों में ठहराया गया है।
पाक सेना ने दोपहर को कुपवाड़ा में एलओसी से सटे चौकीबल, केरन-करनाह सेक्टर में भारतीय ठिकानों पर गोलाबारी करने से पहले जिला बारामुला के अंतर्गत उड़ी सेक्टर में भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। उड़ी में पाक सैनिकों ने दोपहर पौने एक बजे हथलंगा व चुरुंडा पर गोले बरसाए। भारतीय सेना ने 15 मिनट तक जवाब नहीं दिया, लेकिन जब गोलाबारी बढ़ने लगी तो भारत की ओर से जवाब दिया जाने लगा। हाजीपीर दर्रे के ऊपरी हिस्से में पाक सेना की लोन हट और लारी कलसी चौकियों को उड़ा दिया। उसके बाद उड़ी सेक्टर में पाक बंदूकें शांत हो गई, लेकिन कुछ ही देर बाद पाक सेना ने कुपवाड़ा सेक्टर में चौकीबल, केरन और टंगडार में भारतीय ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी।
इस दौरान भारत के टुमना और रीडी गांव में ही सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। यहां करीब पांच मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। तीन वाहन भी तबाह हुए। इसके अलावा शमीमा, जावेद और आठ वर्षीय जियान की मौत हो गई। दो अन्य ग्रामीण जख्मी हैं, लेकिन संबंधित प्रशासन ने पुष्टि नहीं की है।

पाक को हुआ भारी नुकसान
सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाक सेना को केल में आतंकियों के दो लांचिंग पैड, पाक सेना के एसएसजी यूनिट और 32 ब्रिगेड मुख्यालय समेत आठ इमारती ढांचों को नुकसान पहुंचा है। पाक सेना के एक अधिकारी समेत चार सैन्यकर्मी और कुछ आतंकी मारे गए हैं या जख्मी भी हुए हैं। उन्होंने बताया कि केल में आग में घिरे पाक सेना के ठिकानों और आतंकियों के लांचिंग पैड से कुछ वाहनों और एंबुलेंस को निकलते देखा है। वहीं, मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर भी कुछ एलान हुए हैं, लेकिन गोलों के फटने की भीषण आवाज के बीच पता नहीं चल पाया कि वहां किस बात का एलान हो रहा था।