चुनावी हलचलराजनीतिशहर और राज्य

पीएम मोदी की रैली से पहले बैनरों पर लगा दिए गए ममता बनर्जी के होर्डिंग्स

कोलकाता , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि शनिवार को पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए ठाकुरनगर में चुनावी अभियान की शुरूआत करने जा रहे हैं। राज्य के उत्तर 24 परगना जिले तथा औद्योगिक नगर दुर्गापुर में प्रधानमंत्री की रैली से उनके बैनर्स पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की होर्डिंग्स लगाने का मामला सामने आया है। इसे लेकर भाजपा ने स्थानीय पुलिस में अपनी शिकायत भी दर्ज कराई है।
भारतीय जनता पार्टी के राहुल सिन्हा ने बताया, दुर्गापुर में प्रधानमंत्री की रैली स्थल से केवल 50-70 मीटर दूर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टरों के ऊपर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के पोस्टर चस्पा कर दिए गए हैं। इससे यह साबित होता है कि पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र नाम की कोई चीज नहीं है। जब हमारे एक कार्यकर्ता ने इस तरह की हरकतों का विरोध किया तो उस पर हमला किया गया।’ उन्होंने कहा कि इसे लेकर पुलिस में मामला भी दर्ज कर दिया गया है।
प्रधानमंत्री मोदी जहां से अपने चुनावी अभियान की शुरूआत कर रहे हैं उसका अपना एक रानजैतिक महत्व है। यहां मतुआ समुदाय की अच्छी खासी आबादी है। मूल रूप से यह समुदाय पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) से यहां आया था। पश्चिम बंगाल में इसकी आबादी 30 लाख से ज्यादा बताई जा रही है। राज्य की पांच सीटों पर इस समुदाय का सीधा-सीधा प्रभाव है।
आपको बता दें कि इससे पहले जनवरी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मालदा में आयोजित रैली में पश्चिम बंगाल सरकार पर जोरदार हमला किया था। पश्चिम बंगाल की बदहाली के लिए भाजपा अध्यक्ष ने टीएमसी सरकार को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि सत्ता में आने पर भाजपा राज्य का पुराना वैभव वापस लाएगी।