गुजरातदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

पीएम मोदी बोले- खादी हमारे इतिहास-विरासत का अभिन्न हिस्सा, मेरा सौभाग्य कि मुझे कुछ पल सूत कातने को मिला

गुजरात/नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार से अपने दो दिवसी यात्रा पर गुजरात पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी आज गुजरात में कई महत्त्वपूर्ण योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री गुजरात की राजधानी अहमदाबाद स्थित साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित ‘खादी उत्सव’ में शामिल हुए। उन्होंने यहां महिला कारीगरों के साथ चरखा चलाकर सूत भी काटा। खादी उत्सव में शामिल हुए पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि साबरमती का ये किनारा आज धन्य हो गया है। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 7500 बहनों-बेटियों ने एक साथ चरखे पर सूत कातकर नया इतिहास रच दिया है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, मुझे विश्वास है कि यहां मौजूद सभी लोग और इस आयोजन को देख रहे सभी लोग आज यहां ‘खादी उत्सव’ की ऊर्जा को महसूस कर रहे होंगे। आजादी के अमृत महोत्सव में देश ने आज ‘खादी उत्सव’ करके अपने स्वतंत्रता सेनानियों को बहुत सुंदर उपहार दिया है।

खादी को गांधीजी ने देश का स्वाभिमान बनाया: पीएम
प्रधानमंत्री ने कहा, कुछ दिन पहले गुजरात सहित पूरे देश ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर बहुत उत्साह के साथ अमृत महोत्सव मनाया है। गुजरात में भी जिस प्रकार गांव-गांव, गली-गली हर घर तिरंगे को लेकर उत्साह, उमंग और चारों तरफ मन भी तिरंगा, तन भी तिरंगा, जज्बा भी तिरंगा उसकी तस्वीरें हम सभी ने देखी हैं। उन्होंने कहा, आजादी के आंदोलन के समय जिस खादी को गांधी जी ने देश का स्वाभिमान बनाया, उसी खादी को आजादी के बाद हीन भावना से भर दिया गया। इस वजह से खादी और खादी से जुड़ा ग्रामोद्योग पूरी तरह तबाह हो गया। खादी की ये स्थिति विशेष रूप से गुजरात के लिए बहुत ही पीड़ादायक थी।

खादी का एक धागा बना आजादी के आंदोलन की ताकत
खादी को भारत की आजादी से जोड़ते हुए पीएम मोदी ने कहा, इतिहास साक्षी है कि खादी का एक धागा आजादी के आंदोलन की ताकत बन गया, उसने गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया। खादी का वही धागा विकसित भारत के प्रण को पूरा करने का आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने का प्रेरणा-स्रोत बन सकता है। उन्होंने कहा, जो देश अपना इतिहास भूल जाते हैं, वो देश नया इतिहास बना भी नहीं पाते हैं। खादी हमारे इतिहास, विरासत का अभिन्न हिस्सा है। जब हम अपनी विरासत पर गर्व करते हैं, तब दुनिया भी उसे मान और सम्मान देती है।

खादी उद्योग की बढ़ती ताकत के पीछे महिला शक्ति का बड़ा योगदान
महिलाओं को लेकर पीएम मोदी ने कहा, भारत के खादी उद्योग की बढ़ती ताकत के पीछे भी महिला शक्ति का बहुत बड़ा योगदान है। उद्यमिता की भावना हमारी बहनों-बेटियों में कूट-कूट कर भरी है। इसका प्रमाण गुजरात में सखी मंडलों का विस्तार भी है। साबरमती का ये किनारा आज धन्य हो गया है। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 7,500 बहनों-बेटियों ने एक साथ चरखे पर सूत कातकर नया इतिहास रच दिया है। ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे भी कुछ पल सूत कातने के मिले।

भारत के टॉप फैशन ब्रांड खादी से जुड़ने के लिए आ रहे सामने
प्रधानमंत्री ने कहा, हमने खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन में खादी फॉर ट्रांसफॉर्मेशन का संकल्प जोड़ा। हमने गुजरात की सफलता के अनुभवों का देशभर में विस्तार करना शुरू किया। देशभर में खादी से जुड़ी जो समस्याएं थीं, उनको दूर किया गया। हमने देशवासियों को खादी के प्रोडक्ट खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया। आज भारत के टॉप फैशन ब्रांड खादी से जुड़ने के लिए खुद सामने आ रहे हैं। आज भारत में खादी का रिकॉर्ड उत्पादन और रिकॉर्ड बिक्री हो रही है। पिछले 8 वर्षों में खादी की बिक्री में 4 गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। आज पहली बार भारत के खादी और ग्रामोद्योग का टर्नओवर एक लाख करोड़ रुपये से ऊपर चला गया है। उन्होंने कहा, खादी sustainable clothing का उदाहरण है। खादी eco-friendly clothing का उदाहरण है। खादी से carbon footprint कम से कम होता है। बहुत सारे देश हैं जहां तापमान ज्यादा रहता है, वहां खादी Health की दृष्टि से भी बहुत अहम है। इसलिए खादी वैश्विक स्तर पर बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है।

देशवासियों से पीएम की खास अपील
उन्होंने कहा कि मैं देशभर के लोगों से एक अपील भी करना चाहता हूं। आने वाले त्योहारों में इस बार खादी ग्रामोद्योग में बना उत्पाद ही उपहार में दें। आपके पास अलग-अलग तरह के फैब्रिक से बने कपड़े हो सकते हैं, लेकिन उसमें आप खादी को भी जगह देंगे, तो वोकल फॉर लोकल अभियान को गति मिलेगी।

‘पंच प्रण’ को भी दोहराया
पीएम मोदी ने इस दौरान ‘पंच प्रण’ को दोहराया। उन्होंने कहा कि मैं ‘पंच प्रण’ को फिर से दोहराना चाहता हूं…
1- विकसित भारत बनाने का लक्ष्य
2- गुलामी की मानसिकता का पूरी तरह से त्याग
3- अपनी विरासत पर गर्व
4- राष्ट्र की एकता बढ़ाने का पुरजोर प्रयास
5- हर नागरिक का कर्तव्य

फुट ओवर ब्रिज का किया उद्घाटन
अपने दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री ने नगर निगम की ओर से बनाए गए एक फुट ओवर ब्रिज का उद्घाटन भी किया। इस पुल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। इस पुल का उपयोग पैदल यात्रियों के अलावा साइकिल चालक भी नदी पार करने के लिए कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज ही गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की नई बिल्डिंग और साबरमती नदी पर भव्य अटल ब्रिज का भी लोकार्पण हुआ है। मैं गुजरात के लोगों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं!
पीएम मोदी ने इस पुल के उद्घाटन से पहले चार तस्वीरें भी शेयर की थी। पीएम ने जो फोटो साझा किए थे, वे रात के समय के थे और इनमें पुल रोशनी से जगमग बेहद खूबसूरत नजर आ रहा था। वहीं, बताया जा रहा है कि रविवार को पीएम मोदी कच्छ के अंजार कस्बे में वीर बालक स्मारक का भी अनावरण करेंगे।