उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

पोषण मेला जागरूकता अभियान में निकली स्कूटी रैली, मंत्री रविंद्र जायसवाल ने दिखाई हरी झंडी

वाराणसी: पोषण उत्सव कार्यक्रम के तहत शनिवार को जिला मुख्यालय सर्किट हाउस से स्कूटी रैली निकाली गई। रैली को उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, कमिश्नर कौशलराज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) रणविजय सिंह ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली जेल रोड, गिलट बाजार, शिवपुर बाईपास, तरना होते हुए काशी कृषक इंटर कॉलेज, हरहुआ मेला स्थल पहुँची।

इस दौरान लगभग 140 से अधिक स्कूटी पर दो-दो महिलाएं रही। इस अवसर पर मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने ‘पोषण अभियान कार्यक्रम’ के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा देश से कुपोषण को चरणबद्ध तरीके से कम करने और 6 साल के बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाएं एवं माताओं की पोषण स्थिति में समयबद्ध तरीके से सुधार लाना है।

मंत्री जायसवाल ने कहा कि पोषण स्वास्थ्य और विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह एक बुनियादी मानवीय आवश्यकता है और स्वस्थ जीवन का आधार है। उचित वृद्धि और विकास के लिए जीवन के प्रारंभिक चरण से ही उचित आहार आवश्यक है। न केवल बच्चे के पोषण पर बल्कि माँ के पोषण की स्थिति पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए।
अभियान में ही मोहनसराय बाईपास स्थित चौराहे से निकली स्कूटी रैली को आराजी लाइन ब्लॉक प्रमुख नगीना पटेल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। खंड शिक्षा अधिकारी शशिकांत श्रीवास्तव और विजय जायसवाल की देखरेख में निकली रैली में शिक्षा विभाग एवं आंगनबाड़ी की कार्यकत्रियों ने पूरे उत्साह के साथ भागीदारी की।
रैली मोहनसराय चौराहा से शुरू होकर टड़िया, कृष्णानगर,शहावाबाद होते हुए पोषण उत्सव कार्यक्रम स्थल जगतपुर इंटर कॉलेज के मैदान में पहुचकर समाप्त हुई। रैली में सीडीपीओ मनोज कुमार गौतम, एडीओ पंचायत सुनील श्रीवास्तव, एआरपी सुनीता सिंह, अरविंद सिंह भी शामिल हुए।