उत्तर प्रदेशदिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मोदी सरकार की यह योजना करेगी मदद, आसानी से मिलेगा 10 लाख का लोन!

नयी दिल्ली: देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधान मंत्री मुद्रा योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत बैंक कर्ज दे रहे हैं। जो लोग लोन लेने के अवसर की तलाश कर रहे हैं तो उनके पास यह अवसर देश का दूसरा सबसे बडा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक दे रहा है। पंजाब नेशनल बैंक ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए पीएनबी की ओर से मुद्रा ऋण योजना। इस योजना के साथ आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ें।
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य लोगों को रोजगार देना है। ताकि वो अपना खुद का काम शुरू कर अपने आपको और दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सकें। जिसके लिए ऐसे लोगों को लोन दिया जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) गैर-कृषि कारोबार से इनकम पैदा करने के उद्देश्य से विनिर्माण, व्यापार और सेवा गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपए तक की लोन दे रहा है।

कृषि से संबंधित गतिविधियां जैसे मछली पालन, मधुमक्खी पालन, मुर्गी पालन, पशुधन पालन, ग्रेडिंग, छंटाई, कृषि उद्योग एकत्रीकरण, डेयरी, मत्स्य पालन, कृषि क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि-प्रसंस्करण, आदि जो आजीविका को बढ़ावा देती हैं, पीएमएमवाई के तहत कवरेज के लिए पात्र होती हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लाभार्थी: सोल प्रोपराइटर, पार्टनरशिप, सर्विस सेक्टर की कंपनियां, माइक्रो उद्योग, मरम्मत की दुकानें, खाने से संबंधित व्यापार, विक्रेता, ट्रकों के मालिक, माइक्रो मैन्युफैक्चरिंग फर्म।

मुद्रा ऋण के प्रकार: 1. शिशु लोन के 50,000 रुपए तक का लोन दिया जाता है।
2. किशोर लोन में 50,000 रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन मिलता है।
3. तरुण लोन में 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दिया दिया जाता है।

ब्याज की दर: एमएसएमई यूनिट्स पर लागू ब्याज दर आरएलएलआर + 0.15 फीसदी से आरएलएलआर + 1.40 फीसदी (समय-समय पर जारी सरकार/आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार परिवर्तन के अधीन) की सीमा में है।

शिशु लोन के लिए डॉक्‍युमेंट्स:
1. पहचान प्रमाण पत्र यानी सरकार द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस/पैन कार्ड/आधार कार्ड/पासपोर्ट/फोटो आईडी।
2. निवास प्रमाण पत्र यानि लेटेस्‍ट टेलीफोन बिल/बिजली बिल/संपत्ति कर रसीद/मतदाता पहचान पत्र आधार कार्ड/व्यक्ति/मालिक/भागीदारों का पासपोर्ट, सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र।
3. आवेदक का हालिया फोटो (2 प्रतियां) 6 महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।
4. एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक का प्रमाण, यदि लागू हो।
5. व्यावसायिक उद्यम की पहचान/पते का प्रमाण, यदि उपलब्ध हो।
6. मौजूदा बैंकर से पिछले छह महीनों के बैंक स्‍टेटमेंट यदि‍ है तो।
7. खरीदी जाने वाली मशीनरी/अन्य मदों का कोटेशन।

किशोर/तरुण लोन के लिए डॉक्‍युमेंट्स:
1. पहचान का प्रमाण यानी वोटर आईडी कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड / आधार कार्ड/पासपोर्ट/सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी की स्व-प्रमाणित प्रति।
2. निवास का प्रमाण यानि हाल का टेलीफोन बिल/बिजली बिल/संपत्ति कर रसीद/मतदाता पहचान पत्र/आधार कार्ड/व्यक्ति/मालिक/भागीदारों का पासपोर्ट, सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र।
3. एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक का प्रमाण, यदि लागू हो।
4. व्यावसायिक उद्यम की पहचान/पते का प्रमाण–प्रासंगिक लाइसेंस/पंजीकरण प्रमाण पत्र/पट्टे या किराए के समझौते/स्वामित्व से संबंधित अन्य दस्तावेज, व्यवसाय इकाई के पते की पहचान/उद्योग आधार ज्ञापन की प्रतियां।
5. पिछले छह महीनों के लिए मौजूदा बैंकर से खाते का विवरण।
6. आयकर/बिक्री कर रिटर्न आदि के साथ मौजूदा इकाइयों की पिछले दो वर्षों की बैलेंस शीट (2 लाख रुपए और उससे अधिक के ऋण के लिए लागू)।
7. कार्यशील पूंजी सीमा के मामले में एक वर्ष के लिए स्टार्ट-अप/मौजूदा इकाइयों की अनुमानित बैलेंस शीट और सावधि ऋण के मामले में ऋण की अवधि के लिए (2 लाख रुपए और उससे अधिक के लोन के लिए लागू)।
8. आवेदन जमा करने की तिथि तक (मौजूदा इकाइयों के मामले में) चालू वित्तीय वर्ष के दौरान प्राप्त बिक्री।
9. प्रोफार्मा चालान/खरीदी जाने वाली संपत्ति के लिए कोटेशन और किए जाने वाले सिविल कार्यों के लिए अनुमान, यदि कोई हो। यदि आवश्यक हो तो उधारकर्ता के साथ तकनीकी व्यवहार्यता और आर्थिक व्यवहार्यता के पहलू पर चर्चा की जा सकती है।
10. निदेशकों और भागीदारों सहित उधारकर्ता की संपत्ति और देयता विवरण।
11. कंपनी के मेमोरेंडम और आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन/पार्टनरशिप डीड ऑफ पार्टनर्स आदि, जहां भी लागू हो।
12. आवेदक/मालिक/भागीदारों/निदेशकों के नवीनतम दो फोटो, जो 6 माह से अधिक पुराने न हों।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत शुरू की गई एक लोन योजना है जिसे भारत सरकार द्वारा 8 अप्रैल 2015 को लॉन्च किया गया था। इस योजना के माध्यम से 3 प्रकार के मुद्रा लोन ऑफर किए जाते हैं। इन लोन योजनाओं के लिए यहाँ हम लोन देने वाले बैंकों की लिस्ट भी आपको उपलब्ध करा रहे हैं। इच्छुक व्यक्ति निम्नलिखित बैंक में से किसी में भी मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।