उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

प्रियंका के करीबी विधायक अदिति सिंह के काफिले पर हमला, हाइवे पर पलटीं कई गाड़ियां

यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की परंपरागत सीट है। इसे हॉट सीट माना जाता है और यह सीट हमेशा चर्चा में रहती है। मंगलवार को यहां राजनीति उस वक्त गरमा गई जब सदर सीट से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर कथित रूप से हमला किया गया। बताया जा रहा है कि विधायक अदिति सिंह की गाड़ी काफी दूर तक दबंगों से बचते हुए आगे चलती रही और फिर अचानक अनियंत्रित होकर पलट गई।
जानकारी के अनुसार इस दौरान विधायक अदिति सिंह की कार समेत उनके काफिले की तीन अन्य गाड़ियां भी पलट गईं। बताया जा रहा है कि हादसे में अदिति सिंह घायल हो गई हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह घटना रायबरेली में हरचंदपुर थाना क्षेत्र के मोदी स्कूल के पास हुई।
दरअसल, अदिति सिंह रायबरेली जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर हो रही वोटिंग में अपने समर्थकों के साथ गई थीं। अवधेश सिंह, सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे बीजेपी प्रत्याशी दिनेश सिंह के भाई हैं और उनके ऊपर ही अदिति सिंह पर हमला करवाने का आरोप लगाया जा रहा है।
आरोप है कि पीछा कर रही गाड़ी से कुछ लोगों ने अदिति सिंह पर हमला किया। इस घटना में अदिति सिंह घायल हो गईं। उन्हें लखनऊ के एक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। कई अन्य जिला पंचायत सदस्यों पर भी हमला किया गया। इस दौरान कथित रूप से गाड़ियों के काफिले पर पथराव और फायरिंग के बाद कई गाड़ियां हाइवे पर पलट गईं।

उक्त घटना बछरांवा इलाके के पास हुई। यहां के टोल प्लाजा और फ्लाइओवर पर जमकर बवाल हुआ। कई गाड़ियां पलट जाने से सड़क मार्ग पर यातायात भी बाधित हुआ। अदिति सिंह के समर्थकों का आरोप है कि पीछा कर रही गाड़ियों से अदिति सिंह पर फायरिंग भी की गई।

जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ होना था अविश्वास प्रस्ताव
बताया जा रहा है कि मंगलवार को रायबरेली जिला पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हो रही है। बता दें कि बीजेपी के लोकसभा प्रत्याशी दिनेश सिंह के भाई अवधेश सिंह यहां के जिला पंचायत अध्यक्ष हैं और उनके खिलाफ ही अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हो रही थी।

कौन हैं अदिति सिंह
अदिति सिंह रायबरेली के निर्दलीय विधायक रहे बाहुबली अखिलेश सिंह की बेटी हैं। अखिलेश के गिरते स्वास्थ्य की वजह से उनकी बेटी की राजनीति में एंट्री हुई। अदिति ग्रेड-1 से ही बाहर चली गई थीं। वह 10 साल मसूरी में रहीं और फिर दिल्ली गईं। यहां से पढ़ाई करने अमेरिका गईं और वहां से आकर पिता की राजनीतिक विरासत संभाली।

2017 के विधानसभा चुनावों में अदिति सिंह ने रायबरेली सीट से करीब 90000 वोटों से जीत हासिल की थी। अदिति के पिता अखिलेश सिंह भी यहां से पूर्व में कांग्रेस पार्टी समेत अलग-अलग दलों से 5 बार विधायक रह चुके हैं। अखिलेश सिंह को बाहुबली नेता माना जाता और रायबरेली में वे काफी लोकप्रिय भी हैं। रायबरेली कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती है लेकिन अखिलेश सिंह कांग्रेस का दामन छोड़कर भी हमेशा यहां से अपने दम पर चुनाव जीतते रहे हैं। अखिलेश सिंह इस इलाके में विधायक जी के नाम से भी मशहूर हैं। अदिति सिंह को राहुल गांधी की बहन प्रियंका का करीबी भी माना जाता है।
कांग्रेस विधायक अदिति सिंह उन दिनों काफी चर्चा में बनी हुई थीं। चर्चा की मुख्य वजह यह थी कि सोशल मीडिया पर यह कहा जा रहा था कि राहुल गांधी की शादी उनसे होने जा रही है। हालांकि अदिति सिंह ने खुद ट्वीट करके इस बात का खंडन किया था और यह कहा कि राहुल गांधी उनके राखी भाई हैं और वो इस तरह की खबरों की वजह से परेशान हैं।