ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

फडणवीस बोले- पड़ोसी राज्यों में शामिल होने संबंधी कुछ गांवों की मांग साजिश का हिस्सा

मुंबई: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि खुफिया रिपोर्ट बताती है कि महाराष्ट्र की सीमा पर कुछ गांवों द्वारा पड़ोसी राज्यों के साथ विलय की मांग एक साजिश का हिस्सा थी और इसमें कुछ राजनीतिक दलों के पदाधिकारी शामिल हैं।

राज्य विधानमंडल के शीतकालीन सत्र की पूर्व संध्या पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए फडणवीस ने कहा कि ये पदाधिकारी बैठकें करके और पड़ोसी राज्यों में विलय के लिए सीमावर्ती गांवों के समक्ष प्रस्ताव रखकर ‘नीची राजनीति’ कर रहे हैं।

फडणवीस का यह खुलासा कर्नाटक के साथ बढ़ते सीमा विवाद को लेकर राज्य में गरमाए राजनीतिक माहौल के बीच आया है। पिछले कुछ हफ्तों में, सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित कुछ गांवों द्वारा कर्नाटक, गुजरात और अन्य राज्यों में विलय करने की मांग उठाई गई थी।
फडणवीस ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में आने के बाद ही (इस साल जून में) सीमा विवाद पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, जो इंगित करता है कि अन्य पड़ोसी राज्यों के साथ विलय की ये सभी मांगें एक योजना का हिस्सा थीं, कुछ ने कहा कि हम गुजरात, आंध्र प्रदेश में विलय करना चाहते हैं, सरकार के पास राजनीतिक दल के पदाधिकारियों की सारी जानकारी है जो ऐसा किया। उन्होंने कहा कि सरकार उचित समय पर सदन के समक्ष यह जानकारी पेश करेगी।
फडणवीस ने कहा कि कुछ दलों के कुछ नेता जानबूझकर महाराष्ट्र में माहौल खराब कर रहे हैं।
उन्होंने कहा, एक तरफ दूसरे राज्यों में सभी पार्टियां एक साथ आ रही हैं और सीमा विवाद का मुद्दा उठा रही हैं। यहां कुछ राजनीतिक दलों के पदाधिकारी बैठकें करके और हमारे (गांवों) अन्य राज्यों के साथ विलय करने के लिए प्रस्तावों को सामने लाकर ओछी राजनीति कर रहे हैं।
इससे पहले दिन में, राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार ने कहा कि कर्नाटक में बीदर, निपानी और बेलगावी में मराठी भाषी आबादी वाले 865 गांवों का विलय अभी भी लंबित है, महाराष्ट्र के सीमावर्ती क्षेत्रों के कई गांव पड़ोसी राज्यों के साथ विलय की मांग कर रहे हैं।
पवार ने अपने पैतृक राज्य महाराष्ट्र में विकास की कमी का दावा करते हुए गुजरात और कर्नाटक की सीमा से सटे कुछ गांवों द्वारा पड़ोसी राज्यों में विलय की मांग का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले 62 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ।
इस पर फडणवीस ने कहा, अगर अजीत (पवार) दादा को इसका एहसास नहीं हुआ है तो हम उन्हें (पदाधिकारियों के) नाम भी भेजेंगे। उन्होंने कहा कि सांगली जिले के जाट तालुका के गांवों ने 2013 में कर्नाटक में विलय का प्रस्ताव पारित किया था जब कांग्रेस-राकांपा सत्ता में थी।
2016 में 77 गांवों में पानी की आपूर्ति की गई थी। फडणवीस ने कहा कि वर्तमान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शेष गांवों में पानी की आपूर्ति कर रहे हैं। फडणवीस ने 2014-2019 तक सरकार की कमान संभाली।
सीएम शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद को सुलझाने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस महीने की शुरुआत में एक बैठक की थी और मामले को गंभीरता से लिया गया है।
उन्होंने कहा कि सीमावर्ती गांवों की योजनाओं को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था लेकिन राज्य सरकार द्वारा फिर से शुरू किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि म्हैसल सिंचाई योजना के विस्तार को 2,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से मंजूरी दी गई है। इससे जाट गांव के 48 गांवों को सिंचाई के लिए पानी भी उपलब्ध होगा।
शिंदे-फडणवीस सरकार के तहत महाराष्ट्र के आइकन के अपमान के पवार के आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए फडणवीस ने कहा, मुझे लगता है कि आपको इस मुद्दे पर बोलने का अधिकार नहीं है। छत्रपति शिवाजी महाराज और महामानव डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर महाराष्ट्र में पूजे जाते हैं। लेकिन अगर कोई इस मुद्दे पर राजनीति करने की कोशिश करेगा तो उसे हमारी तरफ से करारा जवाब मिलेगा।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कृषि संकट पर विपक्ष द्वारा उठाए गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि बेमौसम और अत्यधिक बारिश से हुए नुकसान के लिए लगभग 9,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसानों के मुद्दों के प्रति संवेदनशील है और उनके साथ मजबूती से खड़ी है। 6,400 करोड़ रुपये की राशि पहले ही स्वीकृत की जा चुकी है और 4,800 करोड़ रुपये वितरित किए जा चुके हैं।