महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

फाइव स्टार होटल में खाना खाने के बाद बाप- बेटे हो जाते थे फरार..!

420 के तहत मामला दर्ज कर पुलिस ने किया गिरफ्तार

मुंबई के फाइव स्टार होटलों में वे अक्सर डिनर का ऑर्डर करते थे। इससे पहले कि बिल आए वे पेट-पूजा के बाद रफूचक्कर हो जाते थे। जी हां, मुंबई में एक ऐसे ही पिता-पुत्र की चोरी पकड़ी गई है जो कई फाइव स्टार होटलों को चूना लगा चुके थे। होटल में वे बिना चेक-इन किए थके हुए मेहमान बनकर पहुंचते थे। शनिवार को उनकी करतूत का उस वक्त खुलासा हुआ, जब ताज विवांता प्रेजिडेंट होटल के कर्मचारियों ने पुलिस को यह जानकारी दी।
मुंबई की कफ परेड पुलिस ने पिता-पुत्र दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। ताज होटल की तरफ से इस सिलसिले में दी गई दो शिकायतों के आधार पर पुलिस ने यह कार्रवाई की। एक शिकायत विवांता प्रेजिडेंट और दूसरी शिकायत ताजमहल पैलेस की तरफ से दर्ज कराई गई थी।
पुलिस के मुताबिक आरोपी सुहास नेरलेकर (57) और उनके पुत्र स्वप्निल (32) ने सांताक्रूज इलाके में स्थित ताज होटल से भी धोखाधड़ी की थी।
होटल को लगाते थे इस तरह चूना :
पिता-पुत्र द्वारा वारदात को अंजाम देने के तरीकों पर जानकारी देते हुए एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दोनों कांदीवली ईस्ट के रहने वाले हैं। सुहास और स्वप्निल खुद को कारोबारी या किसी कॉर्पोरेट हाउस का कर्मचारी बताकर होटल की बुकिंग करते थे और उन्हें पिक करने के लिए होटल से कार भेजने को कहते थे। होटल के रिसेप्शन पर पहुंचने के बाद चेक-इन के लिए कहने पर वे थका होने का झांसा देकर रूम में जाने से पहले होटल के रेस्तरां में ही डिनर करने की मांग करते थे।
होटल के रेस्तरां में पेट भरकर डिनर करने के बाद वे बिना बिल का भुगतान किए भाग निकलते थे। उनका यह फॉर्म्युला तब तक कामयाब रहा जब तक वे ताज ग्रुप के एक होटल ताज विवांता में नहीं पहुंचे थे। शनिवार को होटल की कार से पहुंचने के बाद उन्होंने वहां के रेस्तरां में डिनर किया और 8,831 रुपये का बिल भरने से पहले उठकर जाने लगे। इससे पहले कि वे अपनी चाल में कामयाब होते होटल स्टाफ ने दोनों को रोक लिया।
एक पुलिस अधिकारी का कहना है, पहले उनसे विनम्रता के साथ बिल भरने को कहा गया लेकिन आरोपी होटल स्टाफ का ध्यान हटाते हुए वहां से जाने की कोशिश कर रहे थे। होटल ने फौरन हमें मामले की सूचना दी और हमने उन दोनों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पूछताछ में पता चला कि उनके पास पैसा नहीं था और वे होटल को धोखा देने की तैयारी कर रहे थे।
इस संबंध में कफ परेड पुलिस स्टेशन में एक एफआईआर दर्ज की गई है और पिता-पुत्र को धारा 420 (धोखाधड़ी) समेत आईपीसी की कई धाराओं में मामला दर्ज करने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस का कहना है कि आरोपी इसी तरीके से कोलाबा के ताजमहल पैलेस में 32,000 का डिनर करने के बाद बिल भुगतान किए बगैर फरार हो गए थे। विवांता की ओर से पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद ताजमहल पैलेस ने भी कोलाबा पुलिस स्टेशन में लिखित शिकायत दी थी।
पुलिस अफसर का कहना है, हम उनका आपराधिक इतिहास खंगाल रहे हैं। हमें शक है कि आरोपियों ने इस चेन से जुड़े शहर के अन्य होटलों को भी निशाना बनाया होगा। दोनों ने सांताक्रूज के ताज में इसी तरह की धोखाधड़ी की है। जब ताज ग्रुप से इनकी गिरफ्तारियों पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो कहा गया कि इस वक्त वे कुछ नहीं कहना चाहते हैं।