चुनावी हलचलमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

अगले हफ्ते महाराष्ट्र की सीटों का फाइनल बंटवारा : पवार

मुंबई , महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों का मुद्दा कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने अभी किनारे रख दिया है और लोकसभा की 48 सीटों का बंटवारा अगले 8 दिन में फाइनल हो जाएगा। यह बात एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कही है।
पवार ने कहा, लोकसभा की 48 सीटों में से सिर्फ तीन पर फैसला होना बाकी है, इन पर चर्चा जारी है। इन सीटों पर कांग्रेस और एनसीपी में से किस का उम्मीदवार जीत सकता है, इसका अंदाजा लगाया जा रहा है। अगले आठ दिनों में इसका फैसला हो जाएगा। दोनों पार्टियों ने तय किया है कि हर सीट पर सिर्फ जीतने वाला उम्मीदवार उतारा जाएगा।
मराठा छत्रप पवार ने कहा कि देश का माहौल मोदी सरकार के खिलाफ है। पिछले साढ़े चार साल में मोदी सरकार अपने आश्वासन पूरे करने में असफल रही है, इसलिए जनता में असंतोष है। पांच राज्यों के हाल के चुनाव नतीजों से यह साफ हो गया है, लोगों ने जता दिया है कि वे बदलाव चाहते हैं।
10 फीसदी कोटा पर उठाए सवाल :
केंद्र सरकार द्वारा जनरल कैटिगरी को दिए 10 फीसदी आरक्षण पर पवार ने सवाल उठाते हुए कहा कि यह आरक्षण कोर्ट में टिकेगा, इसमें शक है। पवार ने सवाल उठाया कि यह फैसला आखिर किसके लिए लिया गया है। कानून विशेषज्ञ कह रहे हैं कि यह आरक्षण कोर्ट में नहीं टिकेगा। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व के निर्णय के मुताबिक 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण नहीं दिया जा सकता। सरकार कह रही है कि उसने संविधान में संशोधन किया है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक डॉ. बाबसाहेब आंबेडकर द्वारा दिए गए आरक्षण के ढांचे में बदलाव नहीं किया जा सकता।