ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

बालासाहेब ठाकरे के स्मारक पर ‘उद्धव गुट’ ने छिड़का गोमूत्र, सीएम शिंदे के जाने पर थे नाराज़!

मुंबई: ‘शिवसेना’ पार्टी के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे की पुण्यतिथि पर महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के उनके स्‍मारक पर जाने को लेकर राजनीत‍ि शुरू हो गई है। सीएम एकनाथ श‍िंदे अपने गुट के विधायकों के साथ शिवाजी पार्क स्थित बालासाहेब ठाकरे की समाधि पर पहुंचे और उन्हें नमन किया। एकनाथ शिंदे के वहां से जाते ही यह बात सामने आई है कि उद्धव ठाकरे गुट के कार्यकर्ताओं ने स्मारक पर जाकर गोमूत्र छिड़का। इस मौके पर कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी भी की। इससे पहले भी केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की ओर से बालासाहेब के समाधि स्थल पर सलामी देने के बाद ठाकरे गुट के कार्यकर्ताओं ने गोमूत्र छिड़का और क्षेत्र का शुद्धिकरण किया था।
दरअसल, एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद बालासाहेब ठाकरे का असली वारिस कौन? इसी को लेकर महाराष्‍ट्र में उद्धव और एकनाथ गुट के बीच तनातनी चल रही है। इसी तरह बालासाहेब ठाकरे का 10वां स्मृति दिवस मनाया गया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिंदे गुट के विधायकों के साथ बुधवार को शिवाजी पार्क में बालासाहेब के स्मारक का दौरा किया ताकि गुरुवार को कोई अप्रिय घटना न हो।

आज बाळासाहेब ठाकरे के बेटे व पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने उनके स्‍मारक पर जाकर विनम्र अभिवादन किया।
आज बाळासाहेब ठाकरे के बेटे व पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने उनके स्‍मारक पर जाकर विनम्र अभिवादन किया

हालांकि, जैसे ही मुख्यमंत्री शिंदे का काफिला वहां से निकला, ठाकरे गुट के कार्यकर्ता बालासाहेब के स्मारक पहुंचे और उस पर गोमूत्र छिड़का। खास बात यह है कि इस मौके पर सांसद अरविंद सावंत भी मौजूद थे। सांवत ने कहा क‍ि बालासाहेब का स्मृति दिवस है। उन्होंने जीवन भर हम पर हिंदू धर्म को बिठाया। उन्हें देशद्रोहियों पर बहुत गुस्सा आया। उन्होंने इसी शिवतीर्थ से आदेश दिया था कि अगर कोई शिवसेना छोड़ता है तो ऐसे विधायकों को सड़क पर रौंदा जाए।

अरविंद सावंत ने इस बात पर भी प्रतिक्रिया दी कि ऐसे बदनसीब लोग उनके समाधि स्थल पर आ गए और शिवसैनिकों ने इसे अपनी संस्कृति मानकर गोमूत्र से साफ कर दिया। इसके बाद स्‍मारक वाली जगह को शुद्ध करने के लिए गौमूत्र के बाद पानी भी छिड़का।

शिंदे गुट ने की निंदा
उधर, उद्धव गुट के इस कदम से एकनाथ श‍िंदे गुट खुश नहीं है। ”बाळासाहेबांची शिवसेना” के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने कहा क‍ि हम इस कृत्य की निंदा करते हैं। बालासाहेब किसी एक व्यक्ति या एक पार्टी के नहीं थे, उन्हें हर पार्टी का सम्मान और सम्मान प्राप्त था।