बिहारब्रेकिंग न्यूज़

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में ईंट भट्ठे की चिमनी गिरी, दस लोगों की मौत; 15 घायल

बिहार: बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में रक्सौल अंतर्गत रामगढ़वा थाना क्षेत्र के नारिरगिर चौक के पास शुक्रवार की शाम ईंट भट्ठे की चिमनी में हुए जबरदस्त विस्फोट में 10 लोगों की मौत हो गई। 15 लोग बुरी तरह जख्मी हो गए, जबकि 10 से ज्यादा की खोजबीन चल रही है। हादसे में मारे गए लोगों में ईंट भट्ठा का मालिक मोहम्मद इरशाद भी शामिल है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस साल चिमनी पहली बार फूंकी जा रही थी और इसी मौके पर उद्घाटन के समय यह विस्फोट हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, चिमनी में जरूरत से ज्यादा लकड़ी भड़ने से आग और धुआं का प्रेशर ज्यादा बनने से ये तेज धमाका हुआ। उद्घाटन में जुटे ग्रामीणों की भीड़ पर चिमनी टूटकर गिरी और इसमें दबे लोग छटपटा भी नहीं सके। गरम और भारी चिमनी के अंदर दबे 10 लोगों की मौत हो गई। धमाके के कारण मची अफरातफरी के बीच ही पुलिस-प्रशासन की मदद से 15 लोगों को रामगढ़वा अस्पताल भेजा गया। उनमें से गंभीर को रक्सौल के एसआरपी हॉस्पिटल भेजा गया। अफरातफरी संभलने के बाद 10 से ज्यादा लोगों के लापता होने की जानकारी सामने आई। शनिवार सुबह तक लोग एक-दूसरे से इनके बारे में पूछताछ कर रहे हैं।

रामगढ़वा के थाना प्रभारी इंद्रजीत पासवान ने बताया कि इस घटना में आमदेई निवासी और चिमनी मालिक इरशाद आलम की घटना स्थल पर मौत हो गई है। उन्होंने बताया भट्ठा मालिक का पार्टनर नुरुल हक भी गंभीर रूप से घायल हो गया है।
पासवान ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के तत्काल बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई राहत और बचाव कार्य प्रारंभ कर दिया गया।

मुख्यमंत्री ने घटना को लेकर दु:ख व्यक्त किया
बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक ने समय पर पहुंचकर घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। घटनास्थल पर दमकल की कई गाड़ियों को लगाया गया था। घटना की जानकारी पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि ईश्वर प्रभावित परिवारों को यह क्षति सहन करने की शक्ति दे। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी घायलों को अच्छा इलाज मिले।

पीएम मोदी ने हादसे पर जताया दु:ख, 2 लाख मुआवजा देने का ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोतिहारी में ईंट भट्टे पर हुए हादसे पर दु:ख जताते हुए इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने इस घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए मुआवजे की भी घोषणा की है।
प्रधानमंत्री ने मोतिहारी में ईंट भट्टे पर हुए चिमनी हादसे में जान गंवाने वाले प्रत्येक मृतक के परिजन को ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष’ से दो लाख रुपये और प्रत्येक घायल को पचास हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।
प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी किये गए एक ट्ववीट में दुःख जताते हुए मोदी ने कहा-मोतिहारी में एक ईंट भट्ठे में हुए हादसे में लोगों की मौत से बहुत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना है।