दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

बीजेपी को टक्कर देने की तैयारी में कांग्रेस, बनाएगी 5 लाख सोशल मीडिया वॉरियर्स…

नयी दिल्ली: इस साल 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले कांग्रेस ने सोशल मीडिया वॉरियर्स टीम बनाने का ऐलान किया है। वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वीडियो जारी कर युवाओं से इसमें जुड़ने की अपील की है। इतना ही नहीं कांग्रेस ने इस टीम से जुड़ने के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। कांग्रेस इस टीम के जरिए अपनी पैठ मजबूत करना चाहती है। इस टीम से व्हॉट्सऐप, वेबसाइट और ईमेल के जरिए जुड़ा जा सकता है।

राहुल बोले- यह टीम बिना हिंसा, भारत के विचार का बचाव करेगी
राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, यह टीम न्याय से लड़ने वाले योद्धाओं की है। यह नफरत की सेना नहीं है। यह हिंसा की सेना नहीं है। सत्य की सेना है। यह एक सेना है जो भारत के विचार का बचाव करेगी।
कांग्रेस ने सोशल मीडिया को पूरी तरह से टैप करने का रोडमैप तैयार कर लिया है। इसके लिए पार्टी ने सोमवार को ‘ज्वाइन कांग्रेस सोशल मीडिया’ कैंपेन लॉन्च किया है। सोशल मीडिया वॉरियर बने नाम से यह अभियान पूरे देशभर में जोर शोर से चलाया जाएगा। इस कैंपेन के जरिए पार्टी सत्तारुढ़ भाजपा से लोहा लेने का मन बना चुकी है जिसके पास दुनिया का सबसे बड़ा चुनावी आईटी तंत्र है।
इस अभियान को पहले उन राज्यों में मजबूती से चलाया जाएगा जहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इन वॉरियर्स की पहली परीक्षा पश्चिम बंगाल, असम और तमिलनाडु समेत पांच राज्यों के चुनाव में होगी।
पार्टी इस तीन महीने के सघन अभियान के तहत पहले महीने वॉरियर्स को आकर्षित करने के लिए देशभर में जागरुकता कार्यक्रम चलाएंगी। इसमें में एनएसयुआई और युवा कांग्रेस की बड़ी भूमिका होगी जो मोबाइल एप्लीकेशंस में माहिर युवाओं को इस अभियान से जोड़ेंगे।
दो महीने तक इंटरव्यू और आवेदन की स्क्रूटनी होगी और तीसरे महीने से इन वॉरियर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। लक्ष्य 5 लाख वॉरियर्स रिक्रूट करने का है। इनमें से 50 हजार को सघन ट्रेनिंग के बाद राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर पदाधिकारी बनाया जाएगा। हर पदाधिकारी 10 वॉरियर्स की टीम का नेतृत्व करेगा।
कैंपेन के लांच के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, सेव डेमाक्रेसी, सेव इंडिया ज्वाइन कांग्रेस सोशल मीडिया अभियान के जरिए 5 लाख सदस्य बनाए जाएंगे। ये अभियान सभी राज्यो के जिलो में जोरशोर से चलेगा। बंसल ने कहा, हर शहर से 5 लाख सोशल मीडिया वॉरियर बनाने का लक्ष्य है। इसके माध्यम से देश के सामने मुद्दों को उठाया जाएगा। इन योद्धाओं के माध्यम से विचारों और सिद्धांतों की बात होगी।
कांग्रेस के आईटी प्रकोष्ठ से जुड़े रोहन गुप्ता ने कहा, आज आम लोगों की आवाज को दबाया जा रहा है। जो लोग अपनी विचार और अपनी बात रखना चाहते है कांग्रेस उन्हें एक प्लेटफार्म देगी। इसके जरिए कांग्रेस की विचारधार से जुड़े लोग, पार्टी के कार्यकर्ता और आम लोग भी अपनी बात रख सकेंगे। पार्टी के इस अभियान से जुड़ने के लिए वाट्सएप नंबर और टोल फ्री नंबर भी जारी किया है।

हर वॉरियर अपने क्षेत्र में बनाएंगे 10 व्हाट्सएप ग्रुप
सोशल मीडिया में कांग्रेस पार्टी के कार्यक्रमों को ले जाने के अलावा विरोधी लोगों के दुष्प्रचार से टक्कर लेने, फेक न्यूज का पर्दाफाश करने और विरोधी नेताओं के कमजोर बयानों को पकड़ कर उनकी ट्रोलिंग करने जैसे सोशल मीडिया के औजारों से इन वॉरियर्स को लैस किया जाएगा।
कांग्रेस पार्टी की योजना है कि पार्टी को शीर्ष स्तर पर इन वॉरियर्स से फीडबैक मिले। वे व्हाट्सएप ग्रुपों के जरिए स्थानीय से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक की समस्याओं को एकत्र करेंगे।  हर वॉरियर को अपने अपने क्षेत्र में दस व्हाट्सएप ग्रुन बनाने का जिम्मा दिया जाएगा। इस तरह 50 लाख ग्रुपों के माध्यम से लोगों को जोड़ा जाएगा।
पार्टी इस अभियान को बूथ लेवल तक ले जाने की योजना तैयार कर रही हैं। इस कैंपेन के जरिए सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले कार्यकर्ताओं को देश की विभिन्न भाषाओं और सभी तरह के सोशल प्लेटफार्म के लिए तैयार किया जाएगा। ताकि कार्यकर्ताओं से जुड़े वेबिनार और बैठकों का आयोजन सफलतापूर्वक कराया जा सके।