उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रराजनीतिशहर और राज्य

बड़ी ख़बर: 5 अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

पुणे: पुणे में श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम में सामाजिक दूरियां सुनिश्चित करने के लिए हमने तय किया है कि 150 लोगों सहित 200 से अधिक लोगों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। गिरि ने मंगलवार को कहा कि शिलान्यास करने से पहले प्रधानमंत्री मंदिर में भगवान राम और हनुमान गढ़ी मंदिर में भगवान हनुमान की प्रार्थना करेंगे। सभी मुख्यमंत्रियों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा।
गौरतलब है कि महाराष्ट्र की शिवसेना नीत सरकार में शामिल राकांपा मुखिया शरद पवार ने एक दिन पहले ही कहा था कि राममंदिर बनने से कोरोना खत्म नहीं होगा।

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा था कि उनकी पार्टी ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर बनाने का मार्ग प्रशस्त किया और मंदिर निर्माण की राह के रोड़े हटाए हैं। उनके अनुसार, शिवसैनिकों ने यह काम हिंदुत्व के लिए किया है, न कि राजनीति के कारण। राऊत ने यह बात सोमवार को पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कही। पत्रकारों ने संजय राऊत से पूछा था कि आगामी पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के लिए अयोध्या जा रहे हैं। क्या इस अवसर पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी अयोध्या जाएंगे? इसका उत्तर देते हुए राउत ने कहा कि उद्धव ठाकरे हमेशा अयोध्या जाते हैं। वह जब मुख्यमंत्री नहीं थे, तब भी गए थे। मुख्यमंत्री बनने के बाद भी गए थे। शिवसेना और अयोध्या का रिश्ता अटूट है। यह रिश्ता राजनीतिक नहीं है। हम राजनीति के लिए कभी अयोध्या नहीं गए। यह कहते हुए राउत अपनी पूर्व सहयोगी भाजपा पर तंज कसते दिखाई दे रहे थे। उन्होंने शिवसेना के सहयोग की याद दिलाते हुए कहा कि यह शिवसेना ही थी, जिसने उस स्थान पर मंदिर बनाने का मार्ग प्रशस्त किया, जहां भगवान राम का जन्म हुआ था। बता दें कि पूर्व शिवसेना प्रमुख स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे भी दावा करते रहे थे कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बना विवादित ढांचा उनके शिवसैनिकों ने ढहाया था। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे पर प्रतिक्रिया देते हुए राउत ने कहा कि वे मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के निमंत्रण पर अयोध्या जा रहे हैं। यह देखना होगा इस भूमिपूजन समारोह में कितने लोगों को बुलाया जाता है और कोरोना महामारी के दौर में हो रहे इस कार्यक्रम में शारीरिक दूरी का पालन किस प्रकार किया जाता है। राउत फिर तंज कसते हुए कहते हैं कि देखना होगा कि वहां किस प्रकार की शारीरिक-राजनीतिक दूरियों का पालन किया जाता है।