ब्रेकिंग न्यूज़मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के खरगोन में यात्रियों से भरी बस पुल से नदी में गिरी; 24 की मौत!

खरगोन: मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में बड़ा हादसा हुआ है। 50 फीट ऊंचे पुल से सूखी नदी में यात्रियों से भरी बस गिर गई। हादसे में 24 यात्रियों की मौत हो गई है, वहीं 25 यात्री घायल हो गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है। यह हादसा जिले के ऊन थाने के दसंगा के समीप डोंगरगांव पुल पर हुआ। यात्रियों से भरी बस करीब 50 फीट नीचे गिर गई। रफ्तार तेज होने के कारण अनियंत्रित बस डोंगरगांव और दसंगा के बीच बोराड़ नदी के पुल की रेलिंग तोड़कर नीचे जा गिरी। हादसे की सूचना मिलने के बाद प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और घायलों को एंबुलेंस के जरिये आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया।
बताया जा रहा है कि 15 लोगों ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया था। जिला प्रशासन ने मौत की पुष्टि कर दी है। 25 लोग घायल हैं। हादसे में ड्राइवर, कंडक्टर और क्लीनर की भी मौत होने की सूचना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने खरगोन में हुई बस दुर्घटना पर दु:ख व्यक्त किया और मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं। प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने माना कि यह हादसा ड्राइवर की लापरवाही के चलते हुआ है। मंत्री ने खरगोन आरटीओ बरखा गौड़ को सस्पेंड कर दिया है। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बस का रजिस्ट्रेशन और फिटनेस सर्टीफिकेट निरस्त कर दिया है। इसके साथ ही एक और आदेश जारी किया है कि लंबी दूरी की बसों में दो ड्राइवर अनिवार्य रहेंगे।
हादसे में 9 महिलाएं, तीन बच्चे और 9 पुरुषों समेत कुल 24 लोगों की मौत हुई है। सभी मृतक खरगोन के बताए जा रहे हैं। 10 घायलों को इंदौर रेफर किया गया है। 22 घायलों का खरगोन जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है। बस श्रीखण्डी से इंदौर जा रही थी। हादसा सुबह करीब 8:30 से 9:00 बजे के बीच हुआ। बस बेजापुर से इंदौर के लिए सुबह 6.30 बजे रवाना हुई। इसे 11.30 बजे इंदौर पहुंचना था।

घटनास्थल पर पुलिस-प्रशासन से पहले आसपास के ग्रामीण पहुंचे। उन्होंने बस का कांच तोड़कर यात्रियों को बाहर निकाला और रेस्क्यू शुरू कर दिया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ‘मां शारदा ट्रैवल्स’ की बस खरगोन से इंदौर जा रही थी। यह हादसा खरगोन-ठीकरी मार्ग पर हुआ। बस नदी पर बने पुल से गुजर रही थी तभी एकाएक नीचे गिर गई। इसके बाद बहुत जोर की आवाज आई, जिसे सुनकर स्थानीय लोग घटनास्थल पर पहुंचे। बस गिरने के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। बताया जा रहा है कि बस में 50 से अधिक लोग सवार थे।

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि बेहद दुखद घटना है। घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं। घटनास्थल पर अधिकारी तत्काल पहुंच गए हैं। घायलों को इलाज के लिए तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया है। मृतकों के शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं। खरगोन में कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने कहा कि हादसे में 15 लोगों की मौत मौके पर ही हो गई थी। एक यात्री की मौत अस्पताल में हुई है। राज्य सरकार ने आर्थिक सहायता की घोषणा कर दी है। बस ओवरलोड थी या नहीं, इसकी जांच की जा रही है।

राज्य सरकार ने आर्थिक सहायता देने की घोषणा की
भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी हादसे पर दुख जताया है। उपराष्ट्रपति ने ट्वीट किया-मध्य प्रदेश के खरगोन में एक बस दुर्घटना में लोगों की मौत बेहद दुखद है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।
राज्य सरकार ने मृतकों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये और मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये की तत्काल आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

मृतकों के नाम-
1. विवेक, पुत्र प्रेमचंद पाटीदार (23 साल) निवासी- गंधावड़ थाना ऊन खरगोन
2. सोम, पुत्र दिनेश (11 माह) निवासी- घेगांवा थाना ऊन खरगोन
3. दुर्गेश, पुत्र साजन सिंह (20 साल) निवासी- मोटापुरा थाना ऊन खरगोन
4.मुस्कान पुत्र कालू (14 साल) निवासी-देवगुराड़िया इंदौर
5.संजय, पुत्र पंडरी (30 साल) निवासी- सुरपाल थाना ऊन खरगोन
6. देवकी, पति रमेशचंद्र वर्मा निवासी- धरमपुरी धार
7. धनालाल गुर्जर निवासी लोनारा थाना मेनगांव खरगोन
8. संतोष, पुत्र गंगाधर बारचे (45 साल) निवासी- छालपा मेनगांव खरगोन
9.साविता बाई, पति भगवान वर्मा निवासी – मद्राणीया थाना ठीकरी बड़वानी
10. रामकुंवर पति दुलीचंद मानकर (60 साल) निवासी लोनारा थाना ऊन खरगोन
11. प्रियांशु पुत्र लखन (1 साल) निवासी अतरसम्भा थाना बेड़िया खरगोन
12. आँचल पुत्र सुंदरलाल वास्कले (18 साल) निवासी घटवा थाना ठीकरी बड़वानी
13. लक्ष्मीबाई पति महेश वास्कले (32 साल) निवासी घटवा थाना ठीकरी बड़वानी
14. मांगती बाई पति मंशाराम वास्कले (75 साल) निवासी घटवा थाना ठीकरी बड़वानी
15. विजय, निवासी सुरपाला थाना ऊन खरगोन
16. सुखदेव पाटीदार निवासी पिपरी थाना ऊन खरगोन
17. मलु बाई पति भगवान, निवासी लोनारा थाना ऊन खरगोन
18. कान्हा पुत्र संतोष पाटीदार, पिपरी थाना ऊन खरगोन
19. कल्लू बाई पति जोगिलाल पाटीदार, निवासी पिपरी थाना ऊन खरगोन
20. पिंकी पति कालू वास्कले, निवासी जरवाहा थाना ठीकरी बड़वानी
21.सुमित पुत्र कमल, निवासी बोरखड़ थाना मनावर, धार
22. अर्जुन, निवासी जोटपुर थाना मनावर