पुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री ने बताया कब खुलेंगे स्कूल

मुंबई: देश में जारी कोरोना संकट की वजह से हुए लॉकडाउन में कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज पूरी तरह से बंद हैं. हालांकि अब कुछ राज्यों में आंशिक रूप से स्कूलों को खोला भी गया है, लेकिन ज्यादातर राज्य सरकारों ने ऐहतियातन इसे बंद रखने का ही फैसला लिया है.
इस बीच देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में 5वीं से लेकर 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को खोलने को लेकर राज्य की शिक्षामंत्री ने बड़ा ऐलान किया है. महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने बुधवार को कहा कि राज्य शिक्षा विभाग, राज्य स्वास्थ्य विभाग की मंजूरी के बाद ही 5वीं से 8वीं कक्षाओं के लिए स्कूल पुन: खोलने की अनुमति देगा.
राज्य सरकार ने जिला आयुक्तों और स्थानीय प्राधिकारियों को पिछले महीने अधिकार दिया था कि वे अपने क्षेत्रों में कोविड-19 वैश्विक महामारी संबंधी हालात के आधार पर 9वीं से 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल पुन: खोलने के संबंध में फैसला कर सकते हैं.
मंत्री वर्षा गायकवाड ने कहा कि स्कूली शिक्षा विभाग स्कूल पुन: खोलने के मामले पर राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श करेगा. उसकी मंजूरी मिलने के बाद हम कक्षाएं पुन: खोलेंगे. मुंबई उपनगरों, ठाणे, पुणे और नासिक जैसे बड़े शहरों को अधिसूचित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम इस संबंध में छात्रों के अभिभावकों एवं स्थानीय प्राधिकारियों से विचार-विमर्श कर रहे हैं. स्थानीय अधिकारियों ने स्कूल पुन: खोलने से पहले शिक्षकों और अन्य स्कूलकर्मियों की बड़ी संख्या में आरटी-पीसीआर जांच की हैं.
मंत्री ने बताया कि राज्य के 25 जिलों में 23 नवंबर से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के कम से कम तीन लाख छात्र स्कूल आ रहे थे और पिछले सप्ताह की गई समीक्षा के अनुसार यह संख्या बढ़कर अब पांच लाख हो गई है. महाराष्ट्र में मंगलवार तक कोरोना वायरस से 18,59,367 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 47,827 लोगों की मौत हो चुकी है.

पुणे में 3 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल
महाराष्ट्र के पुणे में फिलहाल स्कूल खोलने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है. महाराष्ट्र में स्कूल कब खुलेंगे इसको लेकर अभी तक कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं किया गया है. हालांकि पुणे में स्कूल अभी नहीं खुलेंगे. शहर में स्कूल 3 जनवरी 2021 तक बंद रहेंगे. ये जानकारी पुणे नगर निगम ने दी है.