ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

महाराष्ट्र के नेताओं ने राज्य में भाजपा के उप-राष्‍ट्रीयता के एजेंडे को दिखाई लाल झंडी, कही ये बातें…

मुंबई: कुछ वर्षों से भारत के कई हिस्सों में ‘उप-राष्ट्रवाद’ की उग्र लहर चल रही है, इससे अधिकांश विपक्षी दलों सहित कई लोगों में चिंता और परेशानी पैदा हो रही है।

ऐसी आशंका हैं कि जैसे-जैसे 2024 का चुनाव नजदीक आएगा, अंधराष्ट्रवाद और तीव्र हो जाएगा और आने वाले महीनों में बहुसंख्यकों और अल्पसंख्यकों के बीच खाई और गहरी हो सकती है, जो देश के लिए बुरा संकेत है।

कांग्रेस महासचिव सचिन सावंत, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आजमी, शिवसेना (यूबीटी) के राष्ट्रीय प्रवक्ता किशोर तिवारी और वंचित बहुजन अघाड़ी के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ मोकले जैसे दिग्गज राजनेता इस पर गहरी चिंता व्यक्त करते हैं। उनका कहना है कि जो चल रहा है, वह स्वतंत्रता के बाद की उपलब्धियों को नष्ट कर सकता है।

कांग्रेस नेता सावंत ने सीधे तौर पर हमला बोलते हुए कहा, यह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और भारतीय जनता पार्टी की मुसलमानों, ईसाइयों, दलितों और अन्य अल्पसंख्यकों को अपने अल्पकालिक चुनावी हितों की रक्षा के लिए दोयम दर्जे की रणनीति का हिस्सा है। उन्‍होंने कहा कि इसके तहत, भाजपा-आरएसएस ‘हिंदू राष्ट्र’ की अवधारणा को बेचने के लिए अल्पसंख्यकों को नष्ट करने, उनके प्रतीक बनाने, अपने स्वयं के संस्करणों का प्रचार करके ऐतिहासिक तथ्यों को विकृत या कमजोर करने, छत्रपति शिवाजी महाराज जैसे प्रतीकों के नामों का दुरुपयोग करने, अपनी तात्कालिक जरूरतों के अनुरूप सम्राट औरंगजेब या टीपू सुल्तान को मार गिराने का प्रयास कर रहे।

वहीं, सपा नेता आज़मी ने कहा कि सभी अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से मुसलमानों को 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा की सरकार बनने पर व्यवस्थित रूप से निशाना बनाया गया। वे केवल औरंगजेब या टीपू सुल्तान के शासनकाल के कथित नकारात्मक पहलुओं को उजागर कर रहे हैं और उनका उपयोग कर रहे हैं, जबकि इतिहास बताता है कि उन्होंने कभी भी हिंदुओं या उनके पूजा स्थलों पर हमला नहीं किया और जो कुछ भी हुआ, वह उस युग की राजनीति के कारण हो सकता है। जो कुछ हुआ उसे भूल जाओ उन्होंने सदियों पहले ऐसा किया था, आप पिछले 10 वर्षों से क्या कर रहे हैं? आजमी ने कहा, भाजपा बेशर्मी से वैमनस्य फैला रही है, क्योंकि उसे प्रतिक्रिया की आशंका है।

शिवसेना (यूबीटी) के नेता किशोर तिवारी को लगता है कि बीजेपी-आरएसएस विश्वसनीयता का लबादा हासिल करने के लिए जुनूनी हैं, क्योंकि देश के स्वतंत्रता आंदोलन और बाद में प्रगति में उनकी कोई भूमिका नहीं हैं, लेकिन वे बेशर्मी से उन उपलब्धियों का दावा करते हैं, जिनमें उनका कोई हाथ नहीं हैं।

तिवारी ने कहा, लगभग 10 वर्षों तक सत्ता में रहने के बावजूद, भाजपा के पास पिछली सरकारों की 65 वर्षों की उपलब्धियों से मेल खाने के लिए कुछ भी नहीं है, सब कुछ केवल पिछली नीतियों का अनुसरण या सुधार है, या सिर्फ नाम बदलने का खेल है।

क्रैस्टो ने भाजपा पर विशेषकर आर्थिक मोर्चे पर 10 वर्षों तक चौतरफा विफलता का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा, जिन्होंने भाजपा पर भरोसा किया और वोट दिया, उनसे किए गए वादों को पूरा नहीं किया गया।

क्रैस्टो ने जोर देकर कहा, वे छत्रपति शिवाजी महाराज या स्वातंत्र्यवीर सावरकर का आह्वान करते हैं, या अपने आस-पास के प्रभाव वाले लोगों को लुभाने के लिए हिंदुत्व का जाप करते हैं और साथ ही कई सदियों से शांति से रहने वाले लोगों के बीच फूट डालने के लिए औरंगजेब-टीपू सुल्तान का दुरुपयोग करते हैं। लेकिन हर किसी को भाजपा की भयावह साजिश का एहसास हो गया है, और यह कर्नाटक में पूरी तरह से साबित हुआ।

मोकले ने आगाह किया कि अब भाजपा घबराई हुई है और लोगों को भावनात्मक बनाने, सांप्रदायिक आधार पर ध्रुवीकरण करने और अर्थव्यवस्था, मुद्रास्फीति, बेरोजगारी, महिलाओं व दलितों की सुरक्षा, किसानों के संकट और भ्रष्‍टाचार से ध्यान भटकाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। अब, 2024 के चुनावों से पहले, भाजपा-आरएसएस अति-सक्रिय होगी, लोगों को सावधान रहना चाहिए, क्योंकि दलितों, मुसलमानों, आदिवासियों और महिलाओं को और भी अधिक निशाना बनाया जाएगा, ‘गुजरात मॉडल’ मणिपुर में देखा गया है और अन्यत्र प्रयोग किया जाएगा मोकले ने आगे कहा कि आम लोग भ्रमित हो जाते हैं, इसलिए वे उनके जाल में फंस जाते हैं।

भाजपा पर अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से मुसलमानों को बदनाम करने का आरोप लगाते हुए, सावंत को लगता है कि हालांकि वे (भाजपा) बहुमत की गैलरी में खेल रहे हैं, शासक भी अल्पसंख्यकों को भड़का रहे हैं, जो उल्टा पड़ सकता है।

सावंत ने मांग की, वे कहते हैं कि औरंगजेब या टीपू सुल्तान की डीपी का उपयोग न करें। फिर साहस क्यों नहीं दिखाते और इस आशय का कानून क्यों नहीं बनाते, उन सभी नामों की सूची बनाएं जो निषिद्ध और दंडनीय हैं। यह तर्क देते हुए कि आम हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, दलित और अन्य लोग शांति से रहना चाहते हैं, मोकले और तिवारी दोनों महाराष्ट्र में हाल की गड़बड़ी का उल्लेख करते हैं, जो सांप्रदायिक दंगों को भड़काने के लिए डिज़ाइन की गई थीं, लेकिन अल्पसंख्यक जागृत हो गए हैं और उकसावे के बावजूद उन्हें रोक दिया गया।

तिवारी ने कहा, लेकिन हरियाणा, मणिपुर, उत्तर प्रदेश और अन्य स्थानों पर दंगे या अत्याचार हो रहे हैं जो सभी समुदायों बहुसंख्यकों और अल्पसंख्यकों को लगातार असुरक्षित महसूस कराने की एक बड़ी साजिश का हिस्सा हैं, ताकि भाजपा चुनाव के दौरान उनका फायदा उठा सके।

सभी नेता – सावंत, तिवारी, आज़मी, क्रैस्टो, मोकले – इस बात पर एकमत हैं कि जहर तेजी से फैल रहा है और यह जनता पर निर्भर है कि वह देश को इस दलदल से बाहर निकाले, क्योंकि भाजपा ने लोकतंत्र के सभी स्तंभों को हरसंंभव तरीके से नियंत्रित करने की तैयारी कर ली है!

साभार—आईएएनएस

सीबीटी