ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार, बीजेपी और शिंदे गुट से 9-9 MLA बने मंत्री

मुंबई,(राजेश जायसवाल): महाराष्ट्र में सीएम एकनाथ शिंदे के शपथ ग्रहण के 40 दिन बाद यानी आज मंगलवार को शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है. भाजपा और शिंदे गुट से 9-9 विधायकों को शपथ दिलाई गई है. शपथ लेने वालों में बीजेपी की ओर से सबसे पहले राधाकृष्ण विखे पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, गिरीश महाजन, सुरेश खाडे, रविंद्र चव्हाण, मंगल प्रभात लोढ़ा, विजय कुमार गवित और अतुल सावे शामिल हैं.

वहीं एकनाथ शिंदे खेमे से गुलाबराव पाटिल, दादा भुसे, संजय राठौड़, संदीपन भुमरे, उदय सामंत, तानाजी सावंत, अब्दुल सत्तार, दीपक केसरकर और शंभूराजे देसाई ने शपथ ली. कुल मिलाकर दोनों गुटों के बीच मंत्रिमंडल विस्तार में 50-50 का फार्मूला रहा. यह शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में संपन्न हुआ. सबसे पहले भाजपा के सीनियर नेता और राधाकृष्ण विखे पाटिल ने मंत्री पद की शपथ ली. इसके बाद भाजपा के सुधीर मुंगटीवार ने शपथ ली. इस मंत्रिमंडल में एक भी महिला विधायक को मंत्री नहीं बनाया गया है. राजभवन में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास आठवले, रावसाहेब दानवे, विनोद तावड़े, आशीष शेलार, कृपाशंकर सिंह व विपक्ष के नेता अजित पवार समेत कई वरिष्ठ नेतागण मौजूद रहे.

बता दें कि शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के अन्य विधायकों के साथ मिलकर राज्य की उद्धव सरकार को गिरा दिया था. इसके बाद 30 जून को एकनाथ शिंदे ने खुद सीएम पद की शपथ और साथ ही बीजेपी नेता देवेंद्र फडणीस ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली थी. तभी से दोनों दो सदस्यीय कैबिनेट के रूप में काम कर रहे थे. इसे लेकर विपक्ष लगातार आलोचना कर रहा था. कहा जा रहा है कि कैबिनेट विस्तार के मुद्दे को लेकर देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे हाल के दिनों में कई बार दिल्ली भी गए थे.
महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार के अलावा अब शिंदे गुट और उद्धव ठाकरे गुट के बीच शिवसेना किसकी होगी? इस बात को लेकर जंग और तेज होने वाली है.

बुधवार से विधानसभा का मानसून सत्र
महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र 10 से 18 अगस्त तक आयोजित किया जा रहा है. विधानमंडल सचिवालय ने मानसून सत्र से पहले की तैयारियों के लिए छुट्टियां कैंसिल कर दी हैं. सचिवालय की ओर से सोमवार को जारी एक आदेश के मुताबिक, 9 से 18 अगस्त तक कर्मचारियों की सभी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें कार्यालय में उपस्थित रहने को कहा गया है. मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सचिवालय कर्मचारियों की आज मुहर्रम की छुट्‌टी भी कैंसिल की गई है.

12 अगस्त को होगी कोर्ट में सुनवाई
महाराष्ट्र मामले की याचिका सुप्रीम कोर्ट में लगी हुई है. कोर्ट एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे की याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है. विधायकों की अयोग्यता औऱ असली शिवसेना किसकी है इसे लेकर कोर्ट 12 अगस्त को सुनवाई करेगा. माना जा रहा है कि कोर्ट में केस होने के कारण भी महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार में देरी हुई है. हालांकि, कोर्ट ने राज्य में कैबिनेट विस्तार के संबंध में अपना कोई फैसला नहीं दिया था.