Uncategorisedगडचिरोलीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 13 नक्सली ढेर

गढ़चिरौली: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से नक्सल विरोधी अभियान को लेकर एक बड़ी खबर सामने आयी है। महाराष्ट्र पुलिस की सी-60 यूनिट और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 13 नक्सलियों मारे गए हैं। गढ़चिरौली वन क्षेत्र के एटापल्ली सेे इनके शव बरामद हुए हैं। गढ़चिरौली के डीआईजी संदीप पाटिल ने इसकी जानकारी दी।
बता दें कि बीती 13 मई को भी नक्‍सल विरोधी अभियान में दो नक्‍सली मारे गए थे। धनोरा तालुका के मोर्चुल गांव के पास जंगली इलाके में ये मुठभेड़ हुई थी।
13 मई को हुई घटना के बारे में पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, मोर्चुल के जंगलों में 25 नक्सली जमा थे। पुलिस को देखते ही नक्सलियों ने उन पर ताबड़तोड़ गोलियां चलानी शुरू कर दी थी। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दो नक्सली मारे गए थे जबकि अन्‍य नक्सली वहां से भाग निकले थे। मारे गए नक्सलियों में एक महिला नक्सली का शव भी बरामद हुआ था। मुठभेड़ के बाद नक्सली घने जंगल की तरफ भाग खड़े हुए थे और बाद में इलाके की तलाशी के दौरान पुलिस को दो नक्सलियों के शव बरामद हुए थे। तलाशी के दौरान इस इलाके से नक्सल संबंधित सामग्री भी मिली थी।
बता दें कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों के जवान के अलावा यहां रहने वाले लोग भी नक्‍सलियों के निशाने पर रहते हैं। राज्‍य की पुलिस ने इन नक्‍सल प्रभावित इलाकों में सक्रिय नक्‍सलियों के खिलाफ अभियान शुरू किया हुआ है। नक्‍सल प्रभावित इन इलाकों से ग्रामीणों और नक्‍सलियों के बीच आये दिन संघर्ष की खबरें आती रहती हैं। इसे लेकर ही पुलिस की ओर से ये अभियान चलाया गया है। हालांकि पहले के मुकाबले देश में नक्सली गतिविधियों में कमी देखी गई है। ज्ञात हो कि देश के 126 जिलों में से सरकार 44 जिलों को नक्सल मुक्त क्षेत्र घोषित कर चुकी है। इनमें आठ नए जिले भी नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में शामिल किए गए हैं।