ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: दिल पर पत्थर रख एकनाथ शिंदे को बनाया गया मुख्यमंत्री, चंद्रकांत पाटिल के दावे के बाद सियासी संकट बढ़ा?

मुंबई: महाराष्ट्र की सियासत में पिछले कुछ दिनों से मचा घमासान थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. राज्य में नई सरकार बनने के बाद भी सियासी संकट खत्म होता दिखाई नहीं दे रहा है. शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे ने पहले कुछ बागी विधायकों को लेकर उद्धव ठाकरे और पार्टी के खिलाफ बगावत कर दी थी. बाद में उद्धव ठाकरे को सीएम की कुर्सी गवांनी पड़ी. उसके बाद भाजपा के समर्थन से एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री बन गये. हालांकि, विपक्ष ने इसे लेकर सवाल उठाया कि बीजेपी ने क्यों एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का सीएम बनाया?
अब शिंदे सरकार के कुछ ही दिन गुजरे हैं और महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने ऐसा बयान दे दिया है, जिससे बड़ा बवाल खड़ा हो सकता है. राज्य में एक बार फिर से सियासी संकट के बादल मंडराने लगे हैं. उन्होंने कहा है कि एकनाथ शिंदे को दिल पर पत्थर रखकर महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाया गया.

दिल पर पत्थर रखकर शिंदे को बनाया मुख्यमंत्री: चंद्रकांत
पनवेल में भाजपा पदाधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि पिछले ढाई साल की तस्वीर देखने के बाद महाराष्ट्र में सरकार बदलने की जरूरत थी. अब सत्ता परिवर्तन हो चुका है. परिवर्तन के समय एक ऐसे नेता की जरूरत थी जो सही संदेश दे सके. अच्छे फैसलों को स्थिरता दे सके. परन्तु ऐसे समय में केंद्रीय नेतृत्व ने एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया. पाटिल ने कहा कि इस फैसले से हम सभी दुखी हैं. वसंतराव नाइक के बाद देवेंद्र फडणवीस लगातार पांच साल मुख्यमंत्री रहे. 5 साल मुख्यमंत्री रहने के बाद किसी ने नहीं सोचा था कि केंद्र ऐसा फैसला लेगा. चंद्रकांत पाटिल का दावा है कि देवेंद्र फडणवीस ने अपने दिल पर पत्थर रखकर केंद्र के फैसले को स्वीकार किया. आगे उन्होंने कहा कि तमाम राजनीतिक बदलाव के बाद पार्टी के लोग दुखी हैं, लेकिन किसी ने नाराजगी नहीं जताई…यही पार्टी की ताकत है.

प्रदेश कार्यकारिणी की इस बैठक में राज्य के नवनियुक्त उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटील, केंद्रीय राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे पाटील, प्रदेश प्रभारी सी.टी.रवि पूर्व मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, विधायक आशीष शेलार, पूर्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटील, मुंबई भाजपा अध्यक्ष मंगल प्रभात लोढ़ा, युवा मोर्चा, महिला, किसान मोर्चा सहित सभी प्रदेश पदाधिकारी और नेता उपस्थित रहे. बैठक में प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने इस साल होने वाले मुंबई महानगरपालिका सहित अन्य मनपा और जिला परिषद चुनाव को लेकर पार्टी के पदाधिकारियों को तैयारी में लग जाने का निर्देश दिया.

महाराष्ट्र को मध्यावधि चुनाव का सामना करना पड़ेगा: आदित्य
राज्य के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा क‍ि मेरी बात को याद रखें…यह सरकार जल्द ही गिर जाएगी और महाराष्ट्र को मध्यावधि चुनाव का सामना करना पड़ेगा. श‍िवसेना नेता के इस बयान से महाराष्‍ट्र की राजनी‍त‍ि में घमासान मच गया है. आदित्य ठाकरे ने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली नयी सरकार असंवैधानिक है और यह शैतानी महत्वाकांक्षा से पैदा हुई है.वहीं महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल के ताजा बयान ने माहौल को और गरमा द‍िया है.

आदित्य ठाकरे ने भुमरे के इस दावे को भी खारिज कर दिया कि पिछली महाविकास आघाड़ी सरकार में शिवसेना के मंत्रियों को धन नहीं मिला. ठाकरे ने कहा कि पैठण क्षेत्र को मराठवाड़ा जल-ग्रिड परियोजना के तहत पहली योजना मिली.
शन‍िवार को अपनी ‘शिव संवाद यात्रा’ के तीसरे दिन महाराष्‍ट्र के पैठण में पार्टी कार्यकर्ताओं की एक सभा में आद‍ित्‍य ठाकरे ने यह भी कहा कि शिवसेना के बागी विधायकों ने उनके पिता और तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को उस वक्त धोखा दिया, जब वह अस्वस्थ थे. पैठण से शिवसेना विधायक और पूर्व मंत्री संदीपान भुमरे का विधानसभा क्षेत्र है. भुमरे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के बागी खेमे में शामिल हो गए हैं.