दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: नौकरशाहों को निर्दश देते समय CM को दरकिनार न करें राज्यपालः पवार

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पर परोक्ष निशाना साधा। उन्होंने शिकायती अंदाज में कहा कि कुछ राज्यों के राज्यपाल नौकरशाही को सीधे निर्देश जारी कर रहे हैं। ये आदेश मुख्यमंत्रियों और मुख्य सचिवों के माध्यम से दिया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सत्ता के दो केंद्र नहीं हैं।
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का नाम लिए बिना पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के कार्यालय के माध्यम से आदेश पारित करना चाहिए। कोरोना वायरस के प्रसार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बैठक के दौरान पवार ने यह बात कही। पवार ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा, यह सुनने में आया है कि कुछ राज्यों में माननीय राज्यपाल सीधे नौकरशाही को निर्देश जारी कर रहे हैं।
पवार ने लिखा- हालांकि माननीय राज्यपाल के पास ऐसा करने का अधिकार है लेकिन ये निर्देश महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री तथा मुख्य सचिव के कार्यालय के माध्यम से प्रेषित किया जाना चाहिए ताकि सत्ता के विभिन्न केंद्र उत्पन्न होने एवं प्रशासन के साथ समन्वय करने में संभावित बाधा से बचा जा सके।
गौरतलब है किए पवार की एनसीपी पार्टी महाराष्ट्र में शिवसेना की अगुवाई वाली सरकार में कांग्रेस के साथ भागीदार है।