दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: फोन टैपिंग के मामले में FIR दर्ज, बढ़ सकती हैं रश्मि शुक्ला की मुसीबतें

मुंबई: फोन टैपिंग मामले में मुख्य सचिव सीताराम कुंटे द्वारा अपनी जांच रिपोर्ट सौंपने के बाद मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है। सूत्रों के मुताबिक, यह एफआईआर कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज की गई है।
गुरुवार देर शाम मुख्यमंत्री को सौंपी गई इस रिपोर्ट में सीताराम कुंटे ने संकेत किया है कि यदि यह साबित हो जाए कि महाराष्ट्र की पूर्व इंटेलीजेंस कमिश्नर रश्मि शुक्ला ने अति गोपनीय जानकारियां लीक की हैं, तो उन पर सख्त कार्रवाई हो सकती है। इसी क्रम में साइबर सेल ने शुक्रवार को एफआईआर दर्ज कर ली है। मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने बहुत कम समय में यह जांच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निर्देश पर पूरी की है।
जबकि शुक्रवार को नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि यह रिपोर्ट सीताराम कुंटे ने तैयार ही नहीं की है। उन्होंने तो सिर्फ रिपोर्ट पर दस्तखत किए हैं। रिपोर्ट तो जितेन्द्र आह्वाड या नवाब मलिक जैसे किसी मंत्री ने तैयार की है।
बता दें कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस मामले में मुख्य सचिव को रिपोर्ट देने का निर्देश तब दिया, जब फडणवीस ने केंद्रीय गृह सचिव को पिछले साल तैयार की गई ट्रांस्फर-पोस्टिंग संबंधी बातचीत के टेप व तत्कालीन इंटेलीजेंस कमिश्नर रश्मि शुक्ला की रिपोर्ट सौंपी।

रश्मि शुक्ला ने यह फोन टैपिंग उस समय की थी, जब सीताराम कुंटे अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) की जिम्मेदारी निभा रहे थे। अब वह मुख्य सचिव हैं। पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने यह रिपोर्ट केंद्रीय गृह सचिव को सौंपकर इस प्रकरण की CBI से जांच कराने की मांग की है। दूसरी ओर मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह भी मुंबई उच्च न्यायाल में याचिका दायर कर इस मामले की जांच कराने की मांग कर रहे हैं। इन मांगों पर यदि कोई भी केंद्रीय जांच एजेंसी इस प्रकरण की जांच शुरू करती है, तो महाराष्ट्र की शिवसेनानीत सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।