उत्तर प्रदेशमनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: भाजपा नेता ने की उद्धव सरकार से रामलीला के आयोजन की अनुमति देने की मांग

मुंबई: मुंबई मंदिर खुलवाने की मांग कर रही भाजपा अब रामलीला के आयोजन की अनुमति दिए जाने की मांग पर जोर लगा रही है। गुरुवार को अमरजीत मिश्र ने मुंबई में रामलीला के आयोजनकर्तार्ओं के साथ विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष प्रवीण दरेकर से मुलाकात की और मांग की कि देश की अध्यात्मिक व सांस्कृतिक चेतना की धुरी ‘रामलीला’ के मंचन की अनुमति दी जाए।
भाजपा नेता अमरजीत मिश्र ने इस मामले में राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी से भी तत्काल हस्तक्षेप करने की मांग की है। मिश्र ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से निवेदन किया है कि देश की अध्यात्मिक व सांस्कृतिक चेतना की धुरी ‘रामलीला’ के मंचन की अनुमति दें। पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री मिश्र ने कहा है कि प्रोटोकॉल की परवाह किए बिना जो राज्यपाल मुख्यमंत्री के आवास पर पहुंचते हों, उस राज्यपाल को सेकुलर शब्द के मायने सिखाने वाले ठाकरे यह भूल गए कि अब तक उनकी पार्टी का विस्तार हिन्दुत्व के रथ पर ही सवार होकर हुआ है।
मिश्र ने बताया कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में रामलीला दशकों से होती आ रही है। इस महामारी के काल की मर्यादा का पालन करते हुए भी मर्यादा पुरुषोत्तम राम की लीला का मंचन करने की अनुमति दी जाए तो कृपा होगी। राज्य सरकार इस वर्ष रामलीला नहीं करने दे रही तो अगले वर्ष जब सार्वजनिक स्थानों पर रामलीला के आयोजक अनुमति मांगने जाएंगे, तो मुंबई महानगरपालिका व पुलिस विभाग के लोग उनसे पिछले साल की अनुमति की प्रति मांगेंगे, न दे पाने की स्थिति में उन्हें अगले वर्ष आयोजन नहीं करने दिया जाएगा।
भाजपा नेता ने राज्यपाल कोश्यारी से कहा है कि राज्य सरकार को इस संबंध में निर्णय लेने का आदेश दें। जन सामान्य यह भली-भांति समझता है कि जो हमारे राम का नहीं, वह हमारे काम का नहीं। अत: निवेदन है कि राज्यपाल राज्य सरकार के इस निर्णय में हस्तक्षेप करें और रामलीला के आयोजन की सशर्त अनुमति दिलवाने की कृपा करें।