ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

महाराष्ट्र: मिठाइयों के डिब्बों पर अब मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट लिखना हुआ अनिवार्य

मुंबई: दिवाली के मौके पर बनने वाली मिठाई और अन्य खाद्य सामग्रियों पर अब उनकी मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट को भी लिखना अनिवार्य होगा। महाराष्ट्र के फ़ूड एंड ड्रग्स मिनिस्टर डॉ राजेन्द्र शिंगणे ने यह आदेश जारी किया है। जनता को त्योहारों इस मौसम में अच्छी और शुद्ध मिठाइयां मिले इसका ध्यान रखने के लिए सरकार ने संबंधित विभाग को भी आदेश दिया है।
त्योहारों में होती है धांधली
दरअसल, त्योहारों के मौसम में यह अक्सर देखा जाता है कि नकली और मिलावटी मिठाइयों को बाजार में धड़ल्ले से बेचा जाता है। हर वर्ष फूड एंड ड्रग्स डिपार्टमेंट मिठाइयों की दुकानों पर छापेमारी करता है। इस दौरान कई लोगों पर कार्रवाई भी होती है। ऐसी घटनाओं से सबक लेते हुए महाराष्ट्र सरकार ने यह फैसला लिया है।

त्योहार में होती है मिठाइयों की अधिक मांग
मिठाइयों की मांग दिवाली होली जैसे कई बड़े त्योहारों में काफी ज्यादा होती है। इस दौरान ग्राहक दुकान पर सजी मिठाइयों को बिना किसी जांच पड़ताल के, भरोसे पर खरीद लेते हैं। इस मौके का फायदा उठाकर कुछ दुकानदार चंद पैसों के लालच में ग्राहकों की जान को धोखे में डालते हैं और उन्हें मिलावटी मिठाइयों का सेवन करने पर मजबूर करते हैं।

कोरोना में सावधानीपूर्वक मनाएं दीवाली
मंत्री शिंगणे ने सभी नागरिकों से दिवाली में पटाखों का इस्तेमाल ना करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है और मार्च महीने से लगातार हम इस संकट से जूझ रहे हैं। ऐसे में अपनी जान की सुरक्षा करना भी हमारी भी जिम्मेदारी है। इसलिए कोरोना से बचाव के सभी नियमों का गंभीरता से पालन करें।