दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन

मुंबई: ओडिशा और पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने भी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को इसकी घोषणा की।

बता दें कि पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू हुए लॉकडाउन को बढ़ाने की मांग की। पीएम ने इस बैठक में साफ कहा कि जान है तो जहान है। ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम लॉकडाउन की दिशा में ही बढ़ेंगे।
सीएम उद्धव ने शनिवार को फेसबुक लाइव के जरिये कहा कि महाराष्ट्र में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। हम ऐसे मुश्किल हालात में भी देश को रास्ता दिखाने से पीछे नहीं हटेंगे। राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 1,874 मामले सामने आए हैं और यहां 110 मरीजों की मौत हो चुकी है।
लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ने कहा, सोमवार को महाराष्ट्र में कोरोना का पहला मामला मिले 5 हफ्ते हो जाएंगे। हालांकि आज हम कह सकते हैं कि हमने कोरोना के कई गुना बढ़ने पर काफी हद तक रोक लगाई है। कोरोना वायरस ने पूरे देश में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र को प्रभावित किया है। शनिवार तक राज्य में 1,874 मरीज मिले हैं जिनमें से करीब 188 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा- आप सभी अगर सही तरह से रहेंगे तो हम इस कोरोना से जल्दी जीतेंगे। कम से 30 अप्रैल तक अगर लोगों ने गलती नहीं की तो हम एक जीत हासिल कर सकते हैं।

मैं घर से काम कर रहा, आप भी करें: उद्धव
मुख्यमंत्री ने कहा, मैं समझ रहा हूं कि घर से काम करना मुश्किल है लेकिन मैं भी घर से ही काम कर रहा हूं और आप भी यही करें। भविष्य में कम से कम 30 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी रहेगा। मैं कम से कम इसलिए कह रहा हूं क्योंकि यह लोगों पर निर्भर करता है कि वो घर पर रहते हैं या नहीं।

महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित मुंबई शहर ही हुआ है। शुक्रवार को यहां एक ही दिन में सिर्फ मुंबई में कोरोना के 218 नए मामले सामने आए। साथ ही साथ कोरोना के 10 मरीजों ने दम तोड़ दिया। अब तक मुंबई शहर में ही कुल 64 लोगों की कोरोना के चलते मौत हो चुकी है। शुक्रवार तक मुंबई में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 993 हो गई है।

ओडिशा और पंजाब में भी बढ़ाया गया है लॉकडाउन
महाराष्ट्र से पहले ओडिशा सरकार और पंजाब सरकार भी क्रमशः 30 अप्रैल और 1 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं। शनिवार शाम तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 7,447 हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अगर समय रहते लॉकडाउन का फैसला नहीं लिया गया होता तो देश में अब तक स्थिति बहुत खराब हो सकती थी और आज देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 लाख तक पहुंच गई होती।

मुंबई के धारावी में पांव पसार रहा है कोरोना वायरस
एशिया की सबसे बड़ी झोपड़ियों और लाखों की आबादी वाले मुंबई के धारावी इलाके में कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैलता जा रहा है। शनिवार को 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के साथ ही धारावी में इस जानलेवा वायरस से मरने वालों की संख्या 4 हो गई है। वहीं 6 नए केस मिलने से यहां अब तक कोरोना के 28 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं।

CM केजरीवाल ने की लॉकडाउन बढ़ाने के पीएम के फैसले की तारीफ
पीएम के साथ बैठक के बाद केजरीवाल ने ट्वीट किया- प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ाने का सही फैसला लिया है। आज अगर तमाम विकसित देशों के मुकाबले भारत की स्थिति बेहतर है तो इसकी वजह यह है कि हमने पहले ही लॉकडाउन कर दिया। अभी अगर इसे रोका गया तो इसके अभी तक जो भी फायदे मिले हैं, वे सभी खत्म हो जाएंगे। इसलिए लॉकडाउन को बढ़ाया जाना बहुत महत्वपूर्ण है।