दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र में कोरोना के 62919 नए मामले, मुंबई में 89 और नागपुर में 88 मौतें! 1 मई स्थापना दिवस पर शुरू करेंगे टीकाकरण अभियान: राजेश टोपे

मुंबई: महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 62,919 नए मामले सामने आए, 828 मौतें हुईं और 69,710 डिस्चार्ज हुए। सक्रिय मामले 6,62,640 है। वहीं, मुंबई में शुक्रवार को कोरोना के 3925 नए मामले सामने आए, 89 मौतें हुईं और 6380 रिकवर हुए। कुल मामले 6,48,624 हो गए हैं।
वहीं, नागपुर जिले में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 88 मौतें हुईं, 6,461 नए मामले सामने आए और 7,294 रिकवर हुए। कुल मामले 4,07,787 हैं। कुल 3,23,696 रिकवर हुए। सक्रिय मामले 76,706 हैं। कोरोना से अब तक 7,388 की मौत हुई है। इससे पहले गुरुवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 66159 नए मामले सामने आए और 771 मौतें हुईं हैं। राज्य में सक्रिय मामले 6,70,301 हैं। मुंबई में गुरुवार को कोरोना के 4192 नए मामले सामने आए और 82 लोगों की मौत हुई। सक्रिय मामले 64018 हैं। इस बीच, महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना पर काबू पाने के लिए 15 मई तक पाबंदियां बढ़ा दी गईं थीं।

उद्धव ठाकरे बोले- हम पिछले साल की तरह मिलकर करेंगे कोरोना से मुकाबला
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि हम पिछले साल की तरह मिलकर कोरोना से मुकाबला करेंगे। राज्य में सख्त लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं है, लोग पाबंदियों का पालन कर रहे हैं। उद्धव सीएम ने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मामलों में दैनिक स्पाइक पर अंकुश लगाने में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों ने मदद की है। महाराष्ट्र में 9 से 10 लाख सक्रिय कोरोनोवायरस मामले सामने आए। हमारा मानना था कि महाराष्ट्र में सक्रिय मामले दस लाख हो सकते हैं, लेकिन राज्य में अब तक कोरोना के सात लाख ही सक्रिय मरीज हैं। हम मरीजों को आपूर्ति में देरी से बचने के लिए ऑक्सीजन संयंत्रों के पास कोविड केंद्र स्थापित कर रहे हैं।
बता दें कि प्रदेश में कोरोना पर काबू पाने के लिए सरकार ने गुरुवार को 15 मई तक पाबंदियां लगाई हैं। पाबंदियों की वजह से पहले की अपेक्षा प्रदेश में कोरोना के मामले कुछ कम हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री बोले- 1 मई को स्थापना दिवस पर शुरू करेंगे टीकाकरण अभियान
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को कहा कि महाराष्ट्र के सीएम का मानना है कि महाराष्ट्र स्थापना दिवस मनाए जाने पर टीकाकरण की शुरुआत एक मई से होनी चाहिए। तो बस उद्घाटन के लिए हम उस दिन एक नाममात्र टीकाकरण अभियान शुरू करेंगे।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के बयान पर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि टीकाकरण में राज्यों के प्रदर्शन के अनुसार टीके आवंटित किए जाते हैं। हमने एक दिन में पांच लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया है और एक दिन में 13 लाख लोगों को टीका लगाने की क्षमता है। टीकाकरण में हम नंबर एक हैं।

तीसरी लहर आने की आशंका
स्वास्थ्य मंत्री ने जुलाई-अगस्त तक राज्य में तीसरी लहर आने की आशंका जताई है। गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए टोपे ने कहा कि महामारी विज्ञानियों के मुताबिक, जुलाई-अगस्त के बीच महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर देखी जा सकती है। तब तक महाराष्ट्र आक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर होने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा बताया जा रहा है कि मई के अंत तक राज्य में कोरोना का ग्राफ स्थिर हो जाएगा और मामले घटने लगेंगे। अगर यह होता है जुलाई या अगस्त में तीसरी लहर आ सकती है।
टोपे एक समीक्षा बैठक में हिस्सा लेने के बाद मीडिया से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ कोरोना की रोकथाम और प्रबंधन को लेकर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। इस वर्चुअल समीक्षा बैठक में जिला कलेक्टर और संभागीय आयुक्तों ने भी भाग लिया।