अकोलामहाराष्ट्रमुंबई शहर

महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश से किसानों को हुए नुकसान का मामला, शिंदे सरकार ने जारी किए 177 करोड़

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने पिछले महीने हुई बेमौसम की बारिश से किसानों के फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा देने के लिए सोमवार को 177.8 करोड़ रुपये जारी किये. एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, सीएम एकनाथ शिंदे ने इससे पहले अधिकारियों को फसलों को हुए नुकसान के संबंध में किसानों के दावों पर विचार करने और वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया था.
बयान के मुताबिक, सत्यापन के बाद राज्य सरकार ने उन जिलों के किसानों के लिए 177.8 करोड़ रुपये की राशि जारी की, जहां पर पिछले महीने बेमौसमी बारिश से फसलों को नुकसान हुआ था. राज्य सरकार के मुताबिक, औरंगाबाद राजस्व डिवीजन के आयुक्त को 84.75 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई, जबकि नासिक डिवीजन को 63.09 करोड़, अमरावती को 24.57 करोड़ और पुणे को 5.37 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई.

इस बीच, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अमरावती में सोमवार को कहा कि पिछले दो दिनों में बेमौसम बारिश से महाराष्ट्र के पश्चिमी विदर्भ क्षेत्र के पांच जिलों में 7,400 हेक्टेयर से अधिक फसलों को नुकसान पहुंचा है. रुक-रुक कर हो रही बारिश से अमरावती, अकोला, यवतमाल, वाशिम और बुलढाणा जिलों में फसल प्रभावित हुई है.
फडणवीस ने अमरावती जिले में समीक्षा बैठक करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा, 7,400 हेक्टेयर से अधिक की फसलें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. 3,243 हेक्टेयर भूमि पर नुकसान का आकलन पूरा हो गया है. शेष मूल्यांकन का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा. बेमौसम बारिश से कम से कम 7,596 किसान प्रभावित हुए हैं.

अकोला घटना: मृतक के परिजनों को मुआवजे का ऐलान
महाराष्ट्र के अकोला जिले में तेज हवा और बारिश के कारण मंदिर परिसर में एक टिन शेड पर पेड़ गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई और 30 लोग घायल हो गए. अकोला कलेक्टर नीमा अरोड़ा ने कहा कि यह घटना रविवार शाम करीब साढ़े सात बजे बालापुर तालुका के पारस गांव में स्थित बाबूजी महाराज मंदिर में उस समय हुई जब लोग ‘महाआरती’ के लिए एकत्र हुए थे. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हादसे पर दुख जताया और कहा कि सरकार मृतकों के परिवारों को मुआवजा देगी.

देवेंद्र फडणवीस ने क्या कहा?
अकोला की घटना दर्दनाक है. इस घटना में घायलों को अच्छे अस्पताल में इलाज कराने के निर्देश दिए गए हैं. उनके इलाज का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी. मृतक नागरिकों के परिवारों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से सहायता दी जाएगी. फडणवीस ने भी जवाब दिया कि घटना की जांच की जाएगी.

मृतक व्यक्तियों के परिवारों को 4 लाख रुपये की सहायता
मृत व्यक्तियों के परिवार के सदस्यों को 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. अस्पताल में एक सप्ताह से अधिक रहने पर 16 हजार रुपये और अस्पताल में एक सप्ताह से कम रहने पर 5400 रुपये दिए जाएंगे.
एक अधिकारी ने बताया कि सूचना मिलने के बाद पुलिस और जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान शुरू किया. घटना में मरने वाली दो महिलाओं की उम्र 50 और 55 वर्ष थी और वे जलगांव और बुलढाणा की रहने वाली थीं. पांच मृतकों में से दो की उम्र 55 वर्ष और एक की उम्र 35 वर्ष अकोला के रहने वाले थे. विज्ञप्ति में कहा गया है कि दो अन्य लोगों की अभी पहचान नहीं हो पाई है.