ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहररायगढ़शहर और राज्य

महाराष्ट्र: रायगढ़ इमारत हादसे में मरने वालों की संख्या 13 हुई, बिल्डर समेत 5 के खिलाफ केस दर्ज

मुंबई: महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले के महाड में इमारत गिरने से अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में छह पुरुष, पांच महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं। मलबे से आठ लोगों को सकुशल निकाला जा चुका है जबकि इसमें कुछ और लोगों के फंसे होने की आशंका है। इसमें एक पांच साल का बच्चा भी शामिल है जिसे हादसे के 18 घंटे बाद को मलबे से सही सलामत बाहर निकाला गया है। रायगढ़ पुलिस ने इस मामले में बिल्डर समेत पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।
बता दें कि सोमवार शाम करीब 6.50 बजे, यह इमारत ढह गईं थी। 5 मंजिला इमारत तारीक गार्डन का निर्माण करीब 7 साल पहले किया गया था। हादसे के बाद रायगढ़ कलेक्टर निधि चौधरी ने सोमवार रात को बिल्डर फारुख काजी, आर्किटेक्ट गौरव शाह, बिल्डिंग के आरसीसी सलाहकार बाहुबली धमाने, महाड नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी दीपक झिंझाड़ और बिल्डिंग इंस्पेक्टर शशिकांत दिघे के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया। रायगढ़ पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 304, 304A, 337, 338 और 34 के तहत मामला दर्ज किया है। आईपीसी की धारा 304 के तहत जुर्म सिद्ध होने पर कम से कम 10 साल से लेकर उम्र कैद तक की सजा का प्रावधान है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इमारत गिरने से पहले हिल रही थी। इस दौरान कई लोग भागने में सफल रहें। बिल्डिंग में दो विंग A और B थे। विंग B में रहने वाले लोग समय में बाहर निकल गए थे। जबकि A विंग के कुछ ही लोग बाहर निकल पाए। हादसे के बाद से ही युद्ध स्तर पर राहत और बचाव का काम जारी है। रायगढ़ कलेक्टर निधि चौधरी ने बताया कि बिल्डिंग का निर्माण साल 2013 में पूरा हुआ था। साल 2013 में ही बिल्डिंग का निर्माण पूर्ण होने का सर्टिफिकेट दिया गया था। उन्होंने इमारत के गिरने के पीछे जर्जर हालत को वजह बताया।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने जताया दुख
महाड में इमारत ढहने की घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताते हुए कहा, मेरी संवेदनाएं उन परिवारजनों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दुख जताते हुए कहा, मेरी संवेदना और प्रार्थना पीड़ित परिवारों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं घायल जल्द स्वस्थ हों। स्थानीय अधिकारी और NDRF की टीमें बचाव और राहत कार्यों में जुटी हुई हैं।