कोकणब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्यसिंधुदुर्ग

१ जून के बाद महाराष्ट्र को लॉकडाउन में मिल सकती है थोड़ी राहत, सीएम ने दिया संकेत

मुंबई: पिछले दिनों चक्रवात से हुए नुकसान का जायजा लेने कोंकण दौरे पर पहुंचे राज्य के मुखिया उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन में थोड़ी छूट के संकेत दिए हैं। शुक्रवार को सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना के वर्तमान हालात को लेकर जल्द ही समीक्षा बैठक होगी। बैठक में सभी पहलुओं पर चर्चा के बाद संचारबंदी में ढील देने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।
सिंधुदुर्ग में मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले महीने की तुलना में कोरोना के मरीजों की संख्या कम हुई है, लेकिन ऑक्सिजन की आवश्यकता वाले मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए ऑक्सिजन की पर्याप्त उपलब्धता जरूरी है। राज्य में 1 जून की सुबह 7 बजे तक संचारबंदी लागू है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में पहले 80,000 मरीजों को ऑक्सिजन की जरूरत पड़ रही थी। अब 65,000 से 70,000 मरीजों को ऑक्सिजन लगाना पड़ रही है, इसलिए प्रतिदिन 3,000 मीट्रिक टन ऑक्सिजन उत्पादन क्षमता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस को अभी तक कोई समझ नहीं पाया है। कोरोना की दूसरी लहर अनुमान के मुकाबले कई गुना बड़ी थी। कोरोना के 70 से 75 प्रतिशत मरीजों में लक्षण नजर नहीं आते हैं। इसके बावजूद अस्पतालों में बिस्तर कम पड़ रहे हैं। यदि कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की संख्या बढ़ी तो क्या स्थिति होगी इस पर सभी लोगों को विचार करना चाहिए। ऑक्सिजन का उत्पादन बढ़ाने के बाबत ठाकरे ने कहा कि राज्य में ऑक्सिजन उत्पादन के लिए नए प्लांट लगाए जा रहे हैं।

12 करोड़ टीका खरीदेगी सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 18 से 44 साल के नागरिकों के टीकाकरण के लिए 12 करोड़ टीका खरीदने के लिए सरकार तैयार है, लेकिन टीके की उपलब्धता नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जून से भारत सरकार कोरोना के टीके की उपलब्धता कराएगी। इसके बाद टीकाकरण को गति मिल सकेगी।

टीका लगवाने के बाद भी मास्क पहनें
टीका लगाने के बाद मास्क नहीं लगाने की खबरों पर विराम लगाते हुए हुए सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना का टीका लगवाने के बाद भी मास्क लगाना अनिवार्य है। कुछ जिलों में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी है, लेकिन क्यों बढ़ रही है? इसका पता लगाना जरूरी है। नए म्यूटेंट का फैलाव भी रोकना होगा। राज्यभर में कोरोना से निपटने के लिए मुंबई मॉडल के तहत काम करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन राज्य के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत करने की जरूरत है।