उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: यूपी डिप्टी सीएम के घर बना हेल्पलाइन सेंटर, सुनी जाएंगी लोगों की शिकायतें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लखनऊ में अपने घर पर एक कॉल सेंटर बनाया है। महाराष्ट्र में रहने वाले यूपी के लोग इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुंबई समेत महाराष्ट्र के नागपुर, पुणे और नासिक जैसे शहरों में लाखों ऐसे लोग रहते हैं। कॉल सेंटर को हेल्पलाईन की तरह तैयार किया गया है। एक ई-मेल भी जारी की गई है। जिस पर लोग अपनी समस्याएं बता सकते हैं। जिस विभाग से मामला जुड़ा होगा, वहां ये शिकायत भेज दी जाएगी। शिकायत पर क्या सुनवाई हुई? कॉल सेंटर से उस व्यक्ति को ये बता दिया जाएगा।
केशव प्रसाद मौर्य को विधानसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र का प्रभारी बनाया गया है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव चुनाव प्रभारी बनाए गए हैं। महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को मतदान होगा, नतीजे 24 अक्टूबर को आयेंगे। केशव मौर्य ने चुनाव तक के लिए मुंबई के लोअर परेल में घर भी ले लिया है। जहां वे आम लोगों के साथ-साथ पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाक़ात किया करेंगे।
मुंबई में यूपी के लाखों लोग रहते हैं। कुछ मेहनत मज़दूरी करते हैं। तो कई बड़े बिल्डर और कारोबारी भी बन गए हैं। जौनपुर जिले के हज़ारों लोग मुंबई में ऑटो ओर टैक्सी भी चलाते हैं। कांग्रेस पार्टी छोड़ चुके कृपाशंकर सिंह भी इसी इलाक़े से आते हैं। ख़बर है कि वे भी बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और विधायक अबु आसिम आज़मी भी आज़मगढ़ जिले के मूल निवासी हैं। पूरबियों के कारण ही मुंबई में छठ पूजा अब धूमधाम से मनाया जाने लगा है।
महाराष्ट्र में रहने वाले यूपी के पूरबियों को लुभाने के लिए केशव प्रसाद मौर्य ने कॉल सेंटर शुरू किया है। बीजेपी का चुनाव सह प्रभारी बनने के बाद जब वे पहली पार मुंबई पहुंचे तभी उन्होंने ये फ़ैसला किया। मौर्य ने बताया कि उनसे मिलने वालों में से कई लोगों की अपनी-अपनी शिकायतें थी।
यूपी में रहने वाले उनके नाते-रिश्तेदारों की परेशानियां सुनने वाला कोई नहीं। पुलिस के मामले से लेकर जमीन-जायदाद के झगड़ों की शिकायतें अधिक थीं। केशव मौर्य ने लखनऊ लौटते ही कॉल सेंटर शुरू करने का फैसला कर लिया। वे बताते हैं कि यूपी के लोग जहां भी रहते हैं, उनके मूल निवास और घर द्वार की ज़िम्मेदारी चौबीसों घंटों के लिए ये सुविधा शुरू की गई है। बीते रविवार को तो 3 हज़ार से भी अधिक फोन कॉल आए। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के घर पर बने हेल्पलाईन का नंबर 0522- 2239990 है।