ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीति

महाराष्ट्र: विधानसभा में धक्का-मुक्की, हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही स्थगित

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में मंगलवार को काफी हंगामा हुआ। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) व सत्तारूढ़ शिवसेना के सदस्यों के बीच धक्का-मुक्की हुई। इसकी वजह से विधानसभा अध्यक्ष को सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित करनी पड़ी। अपने आक्रामक रुख को जारी रखते हुए भाजपा सदस्यों ने सामना की रिपोर्ट के साथ प्रिंटेड बैनर लेकर विधानसभा भवन तक मार्च किया और बेमौसम बारिश और बाढ़ की मार झेल रहे किसानों को 25,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की सहायता की मांग की। भाजपा विधायकों ने सामना में छपी खबरों का बैनर हाथ मे लेकर किसानों को प्रति हेक्टेयर 25000 की मदद देने की मांग कर रहे थे।
फडणवीस ने शिवसेना पर निशाना साधते हुए कहा कि उद्धव ठाकरे ने किसानों के बांधों पर जाकर किसानों को मदद का वचन दिया था अब ठाकरे मुख्यमंत्री बन चुके हैं उन्होंने अपना वचन तुरंत पूरा करके किसानों को राहत देनी चाहिए । बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को पहले प्रति हेक्टेयर 25000 की मदद सरकार दे और उसके बाद कर्ज मुक्ति का जो वादा किया था उसे भी पूरा करने की दिशा में तुरंत कदम उठाने चाहिए।
विधानसभा के भीतर कुछ सदस्यों ने पोस्टर लहराए और सदन के मध्य पहुंच गए और शिवसेना की पूर्व की मांग के तुरंत क्रियान्वयन की मांग की। विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने सदन की कार्यवाही जारी रखने के लिए उन्हें अपनी सीट पर लौटने का आदेश दिया, लेकिन उन्होंने उनकी बात अनसुनी कर दी। इस पर शिवसेना के कुछ विधायक भाजपा सदस्यों के पास पहुंच गए और उन्होंने उनसे पोस्टर छीनने की कोशिश की, जिससे काफी हंगामा, नारेबाजी और दुर्व्यवस्था की स्थिति पैदा हुई। आंदोलन में प्रमुखता से पूर्व मंत्री गिरीश महाजन संजय कुंटे विधायक समीर मेघे ,समीर कुनावार, अनिल सोले, गिरीश व्यास आदि शामिल थे।
इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने सदन को 30 मिनट के लिए स्थगित कर दिया और दोनों पक्षों को परामर्श के लिए बुलाया और सदन के शिष्टाचार को बनाए रखने की जरूरत पर बल दिया। लेकिन भाजपा सदस्यों द्वारा शोरगुल प्रदर्शन जारी रहा, जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सदन को 15 मिनट के लिए स्थगित किया। फिर भी हंगामा शांत नहीं होने पर पटोले ने आखिरकार सदन को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया।