मुंबई शहर

महाराष्ट्र सरकार ने रतन टाटा को दिया ‘उद्योग रत्न अवार्ड’

मुंबई, (राजेश जायसवाल): महाराष्ट्र सरकार ने बीते 28 जुलाई को देश के दिग्गज उद्योगपति और टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को पहला ‘उद्योग रत्न’ अवार्ड देने की घोषणा की थी।

आज शनिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार मुंबई के कोलाबा स्थित उद्योगपति रतन टाटा के हालकाई बंगले पर पहुंचकर उन्हें ‘उद्योग रत्न अवार्ड’ से सम्मानित किया। इस मौके पर राज्य के शिक्षा मंत्री दीपक केसकर, उद्योग मंत्री उदय सामंत, प्रधान सचिव हर्षदीप कांबळे भी मौजूद थे।

बता दें कि रविवार 20 अगस्त को दोपहर में मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में आयोजित महाराष्ट्र सरकार के पुरस्कार वितरण समारोह में रतन टाटा अपने खराब स्वास्थ्य के कारण भाग नहीं लेंगे। इसलिए गरीबों के मसीहा कहे जाने वाले रतन टाटा को उनके आवास पर ‘उद्योग रत्न पुरस्कार’ से सम्मानित करने पहुंचे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि देश के लिए रतन टाटा और टाटा समूह का बहुत बड़ा योगदान है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से दिए गए इस पुरस्कार को स्वीकार करने के लिए मैं उन्हें (रतन टाटा) धन्यवाद देता हूं।

28 जुलाई को की गई थी रतन टाटा को उद्योग रत्न अवार्ड देने की घोषणा
महाराष्ट्र सरकार ने बीते 28 जुलाई को दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन नवल टाटा को पहला ‘उद्योग रत्न’ अवार्ड देने की घोषणा की थी। राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने यह जानकारी दी थी। सामंत ने गुरुवार को राज्य विधान परिषद में बताया था कि युवा उद्यमी, महिला उद्यमी और मराठी उद्यमी के लिए भी अवार्ड दिए जाएंगे। उन्होंने कहा ‘महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार’ की तरह, जो विशिष्ट व्यक्तियों को दिया जाता है, राज्य सरकार ने रतन टाटा को उद्योग रत्न पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार और उद्योग मंत्री की एक समिति ने बैठक की थी, जिसमें यह फैसला लिया गया।