उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

वाराणसी को मिला ‘Best Smart City’ का अवॉर्ड, 30 शहरों में पहला स्थान, सीएम योगी ने दी बधाई!

वाराणसी: देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी की तस्वीर दिनों-दिन बदल रही है. काशी को देश दुनिया के अनेक बड़े मंचों पर पुरस्कृत भी किया जा रहा है. बुधवार (27 सितंबर) को शहरी एवं आवासन कार्य मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से आयोजित ‘इंडिया स्मार्ट सिटी कांन्क्लेव २०२३’ में वाराणसी को ‘Best Smart City’ का पुरस्कार दिया गया. जिसके बाद वाराणसी के अधिकारियों ने भी शहर वालों का विशेष आभार जताया है.

देश के कई बड़े शहरों में काशी अव्वल
शहरी एवं आवासन कार्य मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से मध्य प्रदेश के इंदौर में इंडिया स्मार्ट सिटी कांक्लेव 2023 का आयोजन किया गया था. जिसमें देश के अनेक शहरों को उनकी उपलब्धियां के लिए महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पुरस्कृत किया गया.

इस आयोजन में देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी जिसे हम वाराणसी और बनारस के भी नाम से जाते हैं उसे इंडिया स्मार्ट सिटी के अवार्ड से पुरस्कृत किया गया. इंडिया स्मार्ट सिटी अवॉर्ड कॉन्टेस्ट में वाराणसी स्मार्ट सिटी को नॉर्थ जोन में 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहर में बेस्ट सिटी के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. यह प्रतिष्ठित सम्मान वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिपू गिरी ने ग्रहण किया.

मुख्यमंत्री योगी ने दी बधाई!
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुशी जताते हुए एक्स पर पोस्ट किया कि इंडिया स्मार्ट सिटी कांन्क्लेव 2023 में आज उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, आगरा और वाराणसी जनपदों को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया है. ये पुरस्कार नागरिकों के जीवन को सरल व सुगम बनाने के प्रति यूपी सरकार की प्रतिबद्धता को प्रकट करते हैं. सम्मानित हुए जनपदों के निवासियों को बधाई और इस उपलब्धि की प्राप्ति में सहायक सभी जनों का अभिनंदन.

इन आधार पर हुआ स्मार्ट सिटी पुरस्कार का चयन
इस पुरस्कार के लिए स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत वाराणसी को परियोजनाओं के क्रियांवन, वित्तीय सतता, सक्सेस स्टोरी, परियोजनाओं की उपयोगिता, कुशल जनसभागिता और फीडबैक प्रणाली के आधार पर चयनित किया गया है.

नॉर्थ जोन के 30 बड़े शहर श्रीनगर, शिमला, लखनऊ, देहरादून में वाराणसी को पहला स्थान प्राप्त हुआ है. इस उपलब्धि पर मंडल आयुक्त कौशल राज शर्मा ने समस्त काशीवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि यह हम सबके लिए गर्व का विषय है. भविष्य में भी वाराणसी स्मार्ट सिटी अंतर्गत शहर के चहुमुखी विकास हेतु हमेशा तत्पर रहेगी.