ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: 10 रुपये में भरपेट भोजन पर ठाकरे सरकार की कठोर शर्त…

मुंबई: महाराष्ट्र की 12 करोड़ जनता को 10 रुपये में भरपेट भोजन देने का वादा भी अब नियमों और शर्तों में बंध गया है। सरकार की ओर से जारी शासनादेश में केवल 18,000 थालियां ही उपलब्ध कराने की बात कही गई है। उसमें भी मुंबई महानगर के लिए सिर्फ 1,950 थालियां ही मुहैया कराई जाएगी। 10 रुपये की थाली में दो चपाती, एक कटोरी सब्जी, चावल व दाल शामिल होगी।
नागपुर के शीलकालीन सत्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 10 रुपये में भरपेट भोजन मुहैया कराने की घोषणा की थी। सरकार द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार, एक भोजनालय में कम से कम 75 और अधिकतम 150 थालियां ही उपलब्ध होंगी। भोजनालय भीड़ वालों इलाकों में होंगे। भोजनालय में भोजन दोपहर 12 से 2 बजे तक ही मिलेगा।
योजना के लाभार्थियों के लिए जगह उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी संबंधित भोजनालय मालिक की होगी। भोजनालय चलाने के लिए मालिक के पास खुद की जगह होनी चाहिए। उस भोजनालय में बाहर का खाना लाना और भोजनालय का खाना बाहर ले जाना मना होगा। एक भोजनालय में एक बार में कम से कम 25 व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए।
गौरतलब है कि गतदिनों राज्य मंत्रिमंडल ने ‘शिव भोजन’ के नाम से इस योजना की मंजूरी दी। प्रायोगिक आधार पर योजना को शुरु करने के लिए तीन माह में छह करोड़ 48 लाख रुपये खर्च अनुमान है। शहरी इलाकों में हर थाली की कीमत 50 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 35 रुपये खर्च का अनुमान लगाया है, लेकिन सरकार यह थाली 10 रुपये में मुहैया कराएगी।