ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: 91 नए केस के साथ 2416 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव, 26 की मौत!

मुंबई: कोरोना वायरस (Covid-19) को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन और उसका पालन कराने के लिए फ्रंटलाइन पर मुस्तैद पुलिसकर्मियों में संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों में 91 पुलिसकर्मियों के पॉजिटिव आने के साथ ही कुल संख्या 2416 पहुंच गई है। इस वायरस की वजह से 26 पुलिसकर्मी दम भी तोड़ चुके हैं।
महाराष्ट्र पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों में राज्य पुलिस में कोरोना संक्रमित 91 नए मामले आए। लगभग एक हजार पुलिसकर्मी स्वस्थ भी हो चुके हैं। महाराष्ट्र पुलिस में अब 1421 ऐक्टिव मामले मौजूद हैं, जिसमें से 183 पुलिस अधिकारी और 1238 कॉन्स्टेबल रैंक के कर्मी शामिल हैं। यहां अबतक 26 लोगों की मौत हुई है।
एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि संक्रमण से जान गंवाने वाले कुल पुलिसकर्मियों में से 16 मुंबई से, तीन अन्य नासिक ग्रामीण से, दो पुणे और एक-एक सोलापुर शहर, सोलापुर ग्रामीण, ठाणे और मुंबई एटीएस से हैं। उन्होंने कहा, कम से कम 116 कर्मी पिछले 24 घंटे में संक्रमित पाए गए। इस पूरे हफ्ते हर दिन 100 से अधिक पुलिसकर्मियों का लगातार संक्रमित पाया जाना चिंता का विषय है।
गौरतलब है कि देशभर में कोरोना की सबसे अधिक मार महाराष्ट्र पर ही पड़ी है। आरोग्य विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना से पीड़ितों की संख्या 62,228 हो गई है। इनमें से 36,932 केस मुंबई में दर्ज हुए हैं। कोरोना से राज्य में अब तक 2,098 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। इनमें से 1,173 मौतें मुंबई में हुई हैं।

कोविड केयर सेंटर से डिस्चार्ज होने के कुछ घंटों बाद सिपाही की मौत महाराष्ट्र पुलिस के सिपाही दीपक हाटे कोरोना से संक्रमित थे। उन्हें गुरुवार को वरली के कोविड केयर सेंटर अस्पताल से इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया था लेकिन अस्पताल से डिस्चार्ज होने के कुछ ही घंटों बाद दीपक की मौत हो गई। डॉक्टरों ने बताया कि यह एक असामान्य घटना है और ऐसा पहली बार हुआ है कि मरीज को पहले से कोई बीमारी भी नहीं थी और कोरोना से भी वह ठीक हो चुके थे। इसके बाद भी उनकी मौत हो गई!
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दीपक हाटे बांद्रा पुलिस थाने में तैनात थे। वह प्रवासी मजदूरों को घर भेजने की प्रक्रिया में भी शामिल थे। इसी दौरान हाटे में कोरोना की पुष्टि हुई। इसके बाद उन्हें तीन साथी सिपाहियों के साथ कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया। गुरुवार सुबह सवा 8 बजे हाटे को ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया और वरली पुलिस कैंप में वापस भेज दिया गया। कैंप के प्रभारी विश्वास अव्हाड ने बताया कि हाटे जब वापस आए तब उन्हें चलने में दिक्कत हो रही थी।

डॉक्टरों ने बताया असामान्य घटना
अव्हाड ने कहा कि हाटे ने बताया था कि उन्हें कैंप से एक किमी पहले ही कार से उतार दिया गया था, जिसके बाद की दूरी उन्होंने पैदल तय की थी। अव्हाड ने कहा कि रात को तकरीबन एक बजे मुझे खबर मिली कि हाटे को सांस लेने में तकलीफ हो रही है और उन्हें नायर अस्पताल ले जाया गया है। 40 मिनट के अंदर खबर आई कि हाटे की मौत हो गई। डॉक्टरों ने हाटे की मौत को असामान्य बताया है। डॉक्टरों ने बताया कि डिस्चार्ज किए जाने से पहले हाटे की पूरी तरह से जांच की गई थी।