ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्‍ट्र: CM उद्धव का ऐलान- दिवाली बाद खुलेंगे स्‍कूल और मंदिर, पटाखे और अतिशबाजी की जगह मिट्टी के दीये जलाने की अपील

मुंबई: महाराष्‍ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने रविवार को ऐलान किया है कि दीपावली बाद राज्‍य में स्‍कूल फिर से खोले जाने पर विचार किया जा रहा है। उद्धव ने यह भी जोड़ा कि धार्मिक स्‍थलों को भी दिवाली बाद खोला जाएगा। इससे पहले मुख्यमंत्री ने आशंका जताई थी कि राज्‍य में फिर से कोरोना मामलों की संख्‍या बढ़ सकती है।
रविवार को उद्धव ठाकरे ने कहा, हम सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दीपावली बाद स्‍कूल फिर से खोलेन पर विचार कर रहे हैं। धार्मिक स्‍थलों को भी खोलने की मंजूरी दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने छात्रों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए दीपावली बाद नौवी से बारहवीं तक के स्कूल शुरू करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल गणित, विज्ञान और अंग्रेजी की ही पढ़ाई कक्षाओं में होगी। बाकी विषयो की ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। शनिवार को स्कूल शुरू करने को लेकर आयोजित ऑनलाइन बैठक में सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। अभी कुछ दिनों और सतर्क रहने की जरूरत है। जिन स्कूलों में क्वारंटाईन सेंटर बनाये गए हैं, उसे बंद नहीं किया जा सकता। ऐसी जगहों पर दूसरे स्थान पर स्कूल शुरू करने की बाबत स्थानीय प्रशासन फैसला ले। ठाकरे ने कहा कि सावधानी से स्कूल खोले जाए। स्कूलों को सेनिटाइज करने, शिक्षकों की कोरोना जांच जैसी बातों का खास ध्यान रखा जाए। जिस घर मे कोई बीमार है, ऐसे घरों के अभिभावक अपने बच्चे को स्कूल न भेंजे।
प्रदूषण और कोरोना के संबंध पर बोलते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ने कहा, प्रदूषण से कोरोना का असर बढ़ सकता हे। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे पटाखे और अतिशबाजी चलाने की जगह मिट्टी के दीये जलाएं। सार्वजनिक जगहों पर पटाखे न फोड़ें। दिवाली के बाद 15 दिन अहम होंगे, हमें सावधान रहना होगा ताकि फिर से लॉकडाउन लगाने की नौबत न आए।

शिक्षकों की होगी कोरोना जांच: वर्षा गायकवाड
बैठक में स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि स्कूल शुरू होने से पहले 17 से 22 नवंबर के बीच शिक्षकों की आरटीपीसीआर जांच होगी। 23 नवंबर से शुरू होने वाले स्कूलों में छात्रों की थर्मल जांच होगी। बच्चों को घर से भोजन करके आना होगा। अपने साथ पानी बोतल भी लाना होगा।

चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल
स्कूली शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वंदना कृष्णा ने बताया कि स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे। इसके लिए दिशा निर्देश तैयार कर लिए गए हैं।


ऐसे शुरू होंगी कक्षाएं

  • एक बेंच पर सिर्फ एक छात्र
  • चार घंटे का ही होगा स्कूल
  • विज्ञान, गणित व अंग्रेजी जैसे कठिन विषयो की ही होगी पढ़ाई। अन्य विषयो के लिए ऑनलाइन क्लास।