दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

महाष्टमी पर गुजरात को तोहफा- PM मोदी ने किया किसान योजना, हॉस्पिटल और रोप-वे का शुभारंभ

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने गृह राज्य गुजरात को महाष्टमी पर बड़ा तोहफा दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसान सूर्योदय योजना, गिरनार रोप-वे और पीडियाट्रिक हार्ड हॉस्पिटल का शुभारंभ किया।
प्रधानमंत्री मोदी ने यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के साथ जुड़े बाल चिकित्सा अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा उन्होंने अहमदाबाद सिविल अस्पताल में टेली-कार्डियोलॉजी के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन को भी लॉन्च किया। यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी का 470 करोड़ रुपए की लागत से विस्तार किया गया है। विस्तार परियोजना के पूरा होने के बाद हॉस्पिटल में बिस्तरों की संख्या 450 से बढ़कर 1251 हो जाएगी। यह संस्थान देश का सबसे बड़ा एकल सुपर स्पेशियलिटी कार्डियक शिक्षण संस्थान भी बन जाएगा और दुनिया के सबसे बड़े एकल सुपर स्पेशिएलिटी कार्डिएक अस्पतालों में से एक होगा।
पीएम मोदी ने गिरनार रोपवे का भी शुभारंभ किया। जिसमें शुरू में 25-30 केबिन होंगे, प्रति केबिन 8 लोगों की क्षमता होगी। 2.3 किलोमीटर की दूरी तय करने में रोपवे से 7.5 मिनट का समय लगेगा। इस परियोजना की परिकल्पना दो दशक पूर्व की गई थी लेकिन हाल ही में 130 करोड़ रुपए की लागत से यह पूरी हुई है। इस रोपवे के बनने से श्रद्धालुओं को हजारों सीढ़ियां चढ़ने से राहत मिल जाएगी।