चुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी स्वीकारते ही मिलिंद देवड़ा बोले – पार्टी के तमाम नेता और कार्यकर्ता मुंबई में पार्टी की जड़े मजबूत करने का संकल्प लें..

मुंबई, मिलिंद देवड़ा को मुंबई कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाए जाने का मुंबई के कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया है।

बता दें कि मिलिंद देवड़ा के पिता दिवंगत मुरली देवड़ा भी लंबे समय तक मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष रहे हैं। मुंबई अध्यक्ष के रूप में पिता की कुर्सी तक पहुंचने वाले मिलिंद एकमात्र नेता है। मिलिंद दो बार सांसद व केंद्र में मनमोहन सिंह की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। इस बार भी दक्षिण मुंबई से उम्मीदवार हैं।

मिलिंद देवड़ा ने कहा कि उन्होंने मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी स्वीकारी है। उन्होंने कहा कि वह आशा करते हैं कि पार्टी के तमाम नेता और कार्यकर्ता उनका सहयोग करते हुए मुंबई में पार्टी की जड़े मजबूत करने का संकल्प लेंगे। मुंबई की विकास यात्रा में सभी का योगदान महत्वपूर्ण है। कांग्रेस पार्टी एक मात्र ऐसी पार्टी है, जो सही मायने में मुंबई शहर की ‘विभिन्नता में एकता’ की भावना का प्रतिनिधित्व करती है।
निरूपम बोले- तब बिषम थी स्थिति
मुंबई कांग्रेस के निवृत्तमान अध्यक्ष संजय निरूपम ने कहा कि मुंबई कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा का वह अभिनंदन करते हैं और नई जिम्मेदारी का सही ढंग से निर्वाह करने की शुभकामना देते हैं। निरूपम ने कहा, कोई भी पद सदा के लिए किसी का नहीं होता। 2015 में जब कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने उन्हें मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी थी, तब स्थितियां बहुत विषम थीं। 2014 के चुनाव में मिली हार से पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरा हुआ था। कार्यकर्ताओं के मनोबल को बढ़ाना और आगामी संघर्ष के लिए उन्हें फिर से तैयार करने की चुनौती मैंने स्वीकार की थी। पिछले चार वर्ष में कांग्रेस के लिए दिन रात एक करके मैंने काम किया।
मुंबई कांग्रेस को एक युवा और ऊर्जावान अध्यक्ष मिला है : नसीम खान
वहीं, महाराष्ट्र कांग्रेस के उपाध्यक्ष, पूर्व मंत्री और विधायक नसीम खान ने कहा, मिलिंद देवड़ा के रूप में मुंबई को एक युवा और ऊर्जावान अध्यक्ष मिला है। कांग्रेस हाईकमान के इस फैसले का वह स्वागत करते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि मिलिंद देवड़ा के नेतृत्व में मुंबई कांग्रेस और ज्यादा मजबूती से आगे बढ़ेगी और लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करेगी।
मुंबई कांग्रेस के उपाध्यक्ष जाकिर हुसैन ने कहा कि मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा सबको साथ लेकर चलने वाले नेता हैं, उनके नेतृत्व में कांग्रेस को एक नई दिशा और ताकत मिलेगी।

6 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को चुनाव:
आपको बता दें कि मुंबई की 6 लोकसभा सीटों के लिए चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा, और इसी दिन राज्य की 17 अन्य सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे।